Homeअन्यहार्टअटैक से बचाती है आम की गुठली, जानिए इसके और भी फायदें

हार्टअटैक से बचाती है आम की गुठली, जानिए इसके और भी फायदें

आम की गुठलियों में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है। डायरिया में गुठली का पाउडर बेहद फायदेमंद है। आम की गुठलियों में फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम भी होता है। गर्मियां आ गई हैं और आ गया है आम का मौसम। बाजार में कच्चे-पके आम सज चुके हैं।

अलग-अलग प्रकार के आम मार्केट में आ चुके हैं, और लोग जमकर आम खरीद और खा रहे हैं। आम के कई फायदे हैं ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन आम की गुठलियां भी बहुत काम की हैं, जानिए कैसे आप आम की गुठलियों का इस्तेमाल करके तमाम बीमारियां दूर कर सकते हैं। आम की गुठलियों से बनाए चूर्ण कोलेस्ट्रॉल, डायरिया और दिल से जुड़ी बीमारियां से लड़ने में सक्षम है।

आम के गूदे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, सी होते हैं। इसमें आयरन, स्टार्च, फैट और प्रोटीन भी होते हैं। गर्मियों में आप आम की गुठली का पाउडर पानी में मिलाकर अगर स्नान करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है साथ ही लू भी लगने से आप खुद को बचा सकते हैं।

बालों के लिये है फायदेमंद

आम की गुठलियों से तेल बनाकर अगर आप बालों में लगाते हैं तो बाल झडऩा बंद हो जाता है। इसकी गुठलियों से बने पाउडर को बाल में लगाने से बाल सफेद होना कम हो जाते हैं, साथ ही बालों की चमक भी बढ़ती है, ये पेस्ट डैंड्रफ खत्म करने में भी कारगर है। आम की गुठलियों में फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम भी होता है। इसलिए ये कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है।

कंट्रोल होता है हाई ब्लड प्रेशर

आम की गुठलियों से ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप हर रोज एक ग्राम गुठलियों का पाउडर खाते हैं तो हृदय रोग से खुद को बचा सकते हैं। नियमित रूप से अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है।

स्कर्वी रोग में है कारगर

स्कर्वी रोगियों को आम की गुठली के पाउडर में दो भाग गुड़ मिलाकर चूना के साथ खाने से स्कर्वी रोग ठीक हो जाता है।

डायरिया में बड़े काम का है

डायरिया में गुठली का पाउडर बेहद फायदेमंद है, इसके लिए आम की गुठली को सुखाकर इसे दरदरा पीस लें, एक ग्लास पानी में एक ग्राम आम की गुठली का पाउडर मिला लें। थोड़ा सा शहद डालें, और पी लें। आपका डायरिया ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :- इम्यूनिटी बूस्ट करता है कच्चा आम, जानिए इसके और भी फायदे

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular