Homeअन्यअगर आप भी करते हैं दही के साथ प्याज का सेवन, तो...

अगर आप भी करते हैं दही के साथ प्याज का सेवन, तो जरुर जान लें ये बात

लखनऊ: खानेपीने के शौकीन लोग कुछ न कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। लेकिन कुछ एक्सपेरिमेंट आपकी सेहत पर भारी भी पड़ सकते हैं। जैसे कि दही के साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दही में प्याज डालकर खूब चाव से खाते हैं।

जानिए दही के साथ प्याज को खाने से शरीर को क्या नुकसान होता है

वहीं कुछ लोग दही के साथ आम खाते हैं ऐसा करना भी आपकी सेहत को खराब कर सकता है। जानिए दही के साथ प्याज को खाने से शरीर को क्या नुकसान होता है। साथ ही जानिए कि दही के साथ किन-किन और चीजों का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

दही में प्याज डालकर तो आप बड़े चाव से खाते हैं लेकिन ये चाव आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रहा है क्या आप ये जानते हैं। दही और प्याज दोनों की तासीर अलग-अलग होती है। दही ठंडा होता है जबकि प्याज की तासीर गर्म होती है। इन दोनों को एक साथ खाने की वजह से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराईसिस, त्वचा और पेट से संबंधित कई बीमारियां आपको अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं। इसलिए अगर आप इन दोनों चीजों को अभी तक एक साथ खा रहे थे तो तुरंत छोड़ दें।

दही के साथ इन चीजों को भी कभी ना खाएं

उड़द की दाल : दही के साथ उड़द की दाल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। दोनों पेट में जाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

आम और दही : आम और दही को भी भूल कर भी एक साथ ना खाएं। दोनों शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं, क्योंकि इनकी तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है।

मछली और दही : मछली को भी दही के साथ भी नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं।

तली-भुनी चीजें : आमतौर पर घरों में देखा गया है कि पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे पाचन पर असर पड़ता है।

दूध और दही : दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या होने लगती है। साथ ही डाइडेशन की परेशानी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- नाखून व बालों को छोडक़र किसी भी अंग में हो सकती है टीबी

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular