Homeअन्यशुगर मरीजों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए ये सब्जियां, वरना...

शुगर मरीजों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए ये सब्जियां, वरना…

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से डायबिटीज होना बहुत ही आम बात हो गई है। इसमें डायबिटीज मरीजों के खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। अगर मधुमेह के मरीजों का लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो ये शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जैसे की किडनी-आंखों से संबंधित दिक्कत, दिल की बीमारी आदि। यहां तक की रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसे में आप अपने खानपान के साथ आपको ये भी जानना जरूरी है कि मधुमेह के मरीजों को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। आइए जानते हैं शुगर पेशेंट को कौन से फूड्स से परहेज करना चाहिए।

शकरकंद 

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जिसकी वजह से इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जोकि ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज शकरकंद का सेवन न करें।

हरी मटर

यदि मधुमेह के मरीज अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हरी मटर का सेवन न करें। ऐसा इसिलए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकती है।

मक्का

वैसे तो मक्का खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक और फाइबर कम पाया जाता है। ऐसे में कम फाइबर और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकती हैं।

स्टार्च युक्त सब्जियां 

मधुमेह के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि कुछ सब्जियां स्टार्च युक्त होती हैं जैसे कि मटर, मकई आदि। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढऩे का खतरा बना रहता है।

फास्ट फूड 

डायबिटीज के मरीज को फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जैसे बर्गर, पिज्जा, फ्राइड चीजें आदि। इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- जामुन में पाए जाते हैं एंटीबायोटिक गुण, इन बिमारियों से करता है बचाव

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular