Homeअयोध्या मंडलअयोध्याबच्चों के पैर में है जन्मजात विकार, जिला अस्पताल में मिलेगा निःशुल्क...

बच्चों के पैर में है जन्मजात विकार, जिला अस्पताल में मिलेगा निःशुल्क उपचार

सीएचसी बीकापुर में बच्चों के उपचार हेतु लगाया गया कैम्प

अयोध्या। जनपद के बीकापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिरेकल फ़ीट इंडिया के द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं एनएचएम के सहयोग से क्लब फूट( टेढ़े पंजे या मुड़े पैर वाले बच्चे) का जनजागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया । इसमें क्लब फूट मरीज को निःशुल्क जूतो का वितरित किया गया।

सामुद्यिक स्वास्थ्य केंद्र बीकापुर के ऑर्थोपेडिक विभाग में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मिरेकल फीट संस्था के सहयोग से क्लब फूट कैम्प आयोजित किया गया।इस का उद्देश्य 2 साल तक के उन बच्चों को निःशुल्क उपचार प्रदान करना है, जो टेढ़े-मेढ़े पैरों के जन्मजात विकार से ग्रसित हैं। समय पर सही उपचार वो भी बिल्कुल निःशुल्क मिल जाने से ये बच्चे अपने जीवन की पगडंडी पर मुस्कुराते हुए दौड़ सकेंगे।यह जानकारी सोमवार को ऑर्थोपेडिक विभाग के चिकित्सक डॉ.उत्तम सिंहने दी।

150 से अधिक बच्चों का चल रहा है इलाज

आरबीएसकेटीम से डॉ. शादाब ने बताया जनपद के दूर-दराज इलाकों में पैरों के जन्मजात विकार से ग्रसित बच्चों को समय से समुचित इलाज मिल सके, इस हेतु विभाग हमेशा प्रयासरत है। इसी के क्रम में 17 जनवरी 2022 को कैम्प के माध्यम से जन्मजात पैर से विकार ग्रस्त बच्चों के पैरों को ठीक करने एवं उन्हें कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराने के लिए निःशुल्क पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया। मिरेकल फीट इंडिया से जिला कॉर्डिनेटर शुचि सिंह ने बताया कि प्रत्येक शनिवार जिला अस्पताल अयोध्या में टेढ़े पंजे वाले बच्चों का इलाज निःशुल्क किया जाता है । इसमे अभी तक जिले के 150 से अधिक बच्चों का इलाज चल रहा है ।

उन्होंने बताया कि 10 बच्चों,सोनाक्षी, गौरव, आयुष कुमार, शिवाय, बलराम यादव, अंशराज, पुष्पेंद्र तिवारी, शालिनी मिश्रा, निखिल, शनि तिवारीको कृतिम अंग उपकरण दिएगए। उन्होंने ने बताया कि आयोजित हो रहे इस शिविर में ऐसे बच्चे, जिनके पैर में जन्म से ही विकार है और वह चलने फिरने में असमर्थ हैं, उनका निःशुल्क पंजीकरण कर बच्चों के पैरों को ठीक करने के लिए निःशुल्क ऑपरेशन भी कराया जाता है। उन्होंने कहा, जन सामान्य से अपील की है कि सभी लोग अपने पास-पड़ोस के ऐसे बच्चों वाले अभिभावकों को निःशुल्क पंजीकरण शिविर में भेजने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि इस अवसर का लाभ जरूरतमंदों को मिल सके।

इस अवसर पर डॉ. अनुराग गुप्ता मेडिकल आफिसर, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. उत्तम सिंह, आरबीएसकेटीम से डॉक्टर शादाब, डॉ. प्रतीक्षा एवम अन्य लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular