Homeहेल्थअगर आपको भी है मेमोरी लॉस-अल्जाइमर की समस्या, तो आज से ही...

अगर आपको भी है मेमोरी लॉस-अल्जाइमर की समस्या, तो आज से ही शुरु करें इन चीजों का सेवन

स्वास्थ्य जीवन के लिए दिमाग का फिट होना जरुरी माना जाता है। दिमाग, किसी भी इंसान के शरीर का अहम अंग माना जाता है। इसके सक्रीय होने पर शरीर के सारे अंग ठीक तरीके से काम करते हैं। ऐसे में मस्तिष्क विकास होना बहुत जरुरी बताया गया है।  तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे। जिनसे दिमाग का विकास तेजी से होता है।

 

पालक पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। जो याददाश्त को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। पालक में विटामिन बी6 और फोलेट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। आपको बता दें कि फोलेट की कमी से मेमोरी लॉस और अल्जाइमर की शिकायत होती है।

पत्तेदार हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां भरपूर मात्रा में गुणों से भरपूर होती है। हरी सब्जियों में विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी सब्जियों मानसिक विकास के साथ-साथ याददाश्त को तेज करने का काम करती है। ब्रोकली,पत्तागोभी,अंकुरित सब्जियां के सेवन दिमाग के लिए लाभकारी होता है।

अखरोट- अखरोट में प्रोटीन और हेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है। अखरोट के सेवन से यादाश्त तेज होती है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ धमनियों की सुरक्षा भी करता है। अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है।

कॉफी- कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है। एक लिमिड में कैफीन का सेवन काफी लाभदायी होता है।

दूध- दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन बी6,12, कैल्शियम और मैग्निशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध ब्रेन पावर सुधारने में भी काफी हद तक मददगार होता है।

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular