Homeअन्यजामुन में पाए जाते हैं एंटीबायोटिक गुण, इन बिमारियों से करता है...

जामुन में पाए जाते हैं एंटीबायोटिक गुण, इन बिमारियों से करता है बचाव

हमने अक्सर अपने बड़ों से मौसमी फलों को खाने की बातें सुनी हैं। मौसमी फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि शरीर की कई समस्या में लाभकारी भी होते हैं। ऐसा ही एक फल है जामुन । जो बरसात का मौसम आते ही बाज़ारों में दिखना शुरू हो जाता है। जामुन को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। ये फल हर उम्र के लोगों को काफी पसंद होता है।

जामुन के अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जामुन के अंदर एंटीबायोटिक पाया जाता है। ये हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। मुंह के छालों से लेकर पेट की गर्मी तक को ये फल दूर करता है। यह स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। गर्मी के समय में बाजार में आसानी से यह उपलब्ध होता है। जामुन में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, फास्फोरस विटामिन ए, बी और सी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जामुन डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

बरसात के मौसम में हमारी त्वचा काफी ऑयली हो जाती है और चेहरे पर मुंहासों की समस्या शुरू हो जाती है। जामुन एक ऐसा फल है जो आपको त्वचा की होने वाली इस तरह की सभी परेशानी से राहत दिलाता है।

डायबिटीज में लाभकारी

डायबिटीज के मरीज भी जामुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखता है। साथ ही ये डायबिटीज कम करने में भी मदद करता है।

बढ़ते वजन को करे कंट्रोल

जामुनएक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। यदि आप डाइट कर रहे होतो अपनी डाइट में आप इस फल को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी और आपकी पाचन शाक्ति भी मजबूत बनेगी।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करता है

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। गर्मियों में रोजाना जामुन का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है।

दूध के साथ ना करें सेवन

जामुन खाने के तुरंत बाद दूध पीना या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपको पाचन संबंधित दिक्कतें जैसे गैस बनना, अपच और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। अचार का ना करें सेवन- बहुत से लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं।

यह भी पढ़ें :- अगर आप भी करते हैं दही के साथ प्याज का सेवन, तो जरुर जान लें ये बात

RELATED ARTICLES
Continue to the category

Most Popular