Indian Captains Most Test Defeats At Home: ये हैं घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा हार झेलने वाले भारतीय कप्तान

Indian Captains Most Test Defeats At Home: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच इन दिनों 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. न्यूज़ीलैंड टीम इस दौरे पर शानदार प्रर्शन कर रही है. और सीरीज में कीवी टीम ने 2-0 बढ़त बना रखी है.

Indian Captains Most Test Defeats At Home

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की टीम को 113 रन से हार मिली. पहले टेस्ट मैच में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और उस मुकाबले में भी टीम को 8 विकेट से हार मिली थी.

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय सरजमीं पर ये चौथी टेस्ट हार है. तो आइए उन भारतीय कप्तानों के बारे में जानते हैं, जिन्हें घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा हार मिली हैं.

मंसूर अली खान पटौदी (9 हार)

Indian Captains Most Test Defeats At Home

सूची में पहले स्थान पर भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज मंसूर अली खान पटौदी हैं. उन्होंने 27 घरेलू मुकाबलों में भारत की कप्तानी की थी. इस दौरान 9 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा था. जबकि 6 मैच में भारतीय टीम को जीत मिली थी. और 12 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए थे.

आपको बता दें कि पटौदी ओवरऑल 40 मुकाबलों में भारतीय टीम के कप्तान रहे थे. इस दौरान 9 मैच में टीम को जीत और 19 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

रोहित शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन (4 हार)

Indian Captains Most Test Defeats At Home

सूची में दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 3 कप्तान रोहित शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं. रोहित शर्मा ने भारत में अब तक 15 टेस्ट में कप्तानी की है. और उन्हें 4 हार झेलनी पड़ी है.

वहीं, अजहरुद्दीन ने 20 घरेलू टेस्ट में कप्तानी की है. और उन्हें 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. कपिल देव ने भी भारतीय सरजमीं पर 20 टेस्ट मैच में कप्तानी की थी और उन्हें भी 4 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था.

इन कप्तानों ने झेली है 3 मुकाबलों में हार

Indian Captains Most Test Defeats At Home

बिशन सिंह बेदी, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी संयुक्त रूप से इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. बेदी ने भारतीय सरजमीं पर 8 मैचों में कप्तानी की थी और 3 मुकाबले हारे थे. जबकि तेंदुलकर ने 12 मैचों में 3 हार झेली थी.

वहीं, गांगुली ने भारत में 21 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी. और वह 3 मुकाबले हारे थे. इसके अलावा धोनी ने भारतीय सरजमीं पर 30 टेस्ट में कप्तानी की थी और 3 मुकाबले हारे थे.

विराट कोहली (2 हार)

Indian Captains Most Test Defeats At Home

सूची में चौथे स्थान पर विराट कोहली हैं. इस खिलाड़ी ने भारतीय सरजमीं पर 31 मैचों में कप्तानी की थी. इस दौरान टीम को सिर्फ 2 मैच में हार मिली थी. साल 2014 से 2022 तक कोहली भारतीय टीम के कप्तान रहे. और इस दौरान टीम ने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी. भारत के लिए 68 टेस्ट में कप्तानी करने वाले कोहली ने 40 मुकाबले जीते थे. और टीम को 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

Also Read: Ranji Trophy 2024-25: लगातार 2 दोहरे शतक लगाकर फिल्ममेकर के बेटे ने किया कमाल, टीम इंडिया में हो सकती है एंट्री!

Get real time updates directly on you device, subscribe now.