पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में शामिल, 2024 Rule of Law Index में 140वें स्थान पर, जानें भारत की रैंकिंग

Sandesh Wahak Digital Desk: पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर शर्मिंदगी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर से पाकिस्तान का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है। वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट (WJP) रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2024 की हालिया रिपोर्ट में पाकिस्तान की रैंकिंग तीसरे सबसे खराब देश के तौर पर आई है। दुनिया भर के 142 देशों में कानून व्यवस्था के स्तर का आकलन करने वाली इस सूची में पाकिस्तान 140वें स्थान पर है। इस मामले में पाकिस्तान से भी खराब रैंकिंग केवल माली और नाइजीरिया जैसे देशों की है।

WJP रूल ऑफ लॉ इंडेक्स का उद्देश्य

वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट द्वारा हर साल जारी की जाने वाली यह रैंकिंग विभिन्न कारकों के आधार पर देशों का आकलन करती है। इसमें सरकारी शक्तियों पर प्रतिबंध, भ्रष्टाचार की अनुपस्थिति, खुली सरकार, मौलिक अधिकार, सुरक्षा, नियामक प्रवर्तन, नागरिक न्याय और आपराधिक न्याय जैसे आठ मुख्य तत्वों को ध्यान में रखा जाता है। इस बार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान कानून व्यवस्था, मौलिक अधिकारों, भ्रष्टाचार और सुरक्षा जैसे मामलों में बेहद कमजोर साबित हुआ है। खासकर, आपराधिक न्याय के लिए पाकिस्तान 98वें स्थान पर है, जो गंभीर चिंता का विषय है।

भारत की स्थिति भी चिंताजनक

भारत के लिए भी इस साल की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2024 में भारत को 98वें स्थान पर रखा गया है, जो पिछली रैंकिंग से कुछ नीचे है। दक्षिण एशियाई देशों में भारत की रैंकिंग अपेक्षाकृत बेहतर है, लेकिन देश में कानून व्यवस्था को लेकर अब भी सुधार की जरूरत मानी जा रही है। यह रैंकिंग भारत को दक्षिण एशिया में श्रीलंका और नेपाल जैसे देशों से बेहतर स्थान पर दिखाती है, जबकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान सूची में सबसे नीचे हैं।

Top 5 में कौन से देश

रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2024 की सूची में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले देशों में डेनमार्क पहले स्थान पर है, उसके बाद नॉर्वे दूसरे स्थान पर, फ़िनलैंड तीसरे, स्वीडन चौथे, और जर्मनी पांचवे स्थान पर है। इन देशों को सरकारी शक्तियों पर उचित प्रतिबंध, कम भ्रष्टाचार, खुली सरकार और मजबूत कानून व्यवस्था के लिए उच्च रैंकिंग दी गई है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.