सरकार ने मुद्रा लोन की सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपये की, उद्यमियों को मिलेगा बड़ा लाभ

PM Mudra Yojna News : सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन की सीमा को 20 लाख रुपये तक बढ़ा दिया है। इस वृद्धि का मकसद उन उद्यमियों को मदद देना है, जिन्हें अभी तक वित्तीय सहायता नहीं मिली है।

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी की गई थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई, 2024 को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 में इस बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा था, “मुद्रा लोन की सीमा उन उद्यमियों के लिए 20 लाख रुपये तक बढ़ाई जाएगी, जिन्होंने ‘तरुण श्रेणी’ के तहत पहले लिए गए लोन को सफलतापूर्वक चुकता कर दिया है।”

इस वृद्धि का उद्देश्य नए उद्यमियों को उनके विकास और विस्तार में मदद करना है और यह सरकार की उद्यमिता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के मुताबिक है।

जारी अधिसूचना के अनुसार, नई श्रेणी ‘तरुण प्लस’ के तहत 10 लाख रुपये से अधिक और 20 लाख रुपये तक के लोन उन उद्यमियों को मिलेंगे, जिन्होंने तरुण श्रेणी के तहत पहले लोन लिया और उसे सफलतापूर्वक चुकाया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी, जिसके तहत गैर-कॉरपोरेट, गैर-कृषि छोटे और सूक्ष्म उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का बिना गारंटी के लोन दिया जाता है।

मौजूदा योजना के तहत बैंक तीन श्रेणियों में बिना गारंटी के लोन प्रदान करते हैं: शिशु (50,000 रुपये तक), किशोर (50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक) और तरुण (10 लाख रुपये तक)।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.