कनाडा में अप्रवासियों की संख्या में कटौती, पीएम ट्रूडो ने बताया जनसंख्या नियंत्रण के लिए उठाया कदम

ओटावा: कनाडा की प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सरकार ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए अप्रवासियों की संख्या में कटौती की घोषणा की है। ट्रूडो ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य देश की जनसंख्या को स्थिर करना और अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाना है। उन्होंने कहा, “हम अगले दो वर्षों में अप्रवासियों की संख्या में अस्थायी कटौती करेंगे ताकि हमारी जनसंख्या स्थिर हो सके और सभी नागरिकों को बेहतर सेवाएं मिल सकें।”

अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए जरूरी कदम: ट्रूडो

कोरोना महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में अप्रवासियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, लेकिन अब स्थिरता बनाए रखने के लिए इसे नियंत्रित करना आवश्यक है। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा, “कनाडा में सभी के लिए हमारे सिस्टम को सही तरीके से काम करना होगा।”

2025-2027 तक लागू होगी नई इमिग्रेशन नीति

कनाडा के इमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर के अनुसार, 2025-2027 तक इमिग्रेशन नीति में बदलाव किए जाएंगे। नए प्लान के तहत 2025 में 3,95,000, 2026 में 3,80,000 और 2027 में 3,65,000 लोगों को ही परमानेंट रेजिडेंसी दी जाएगी।

बढ़ती जनसंख्या ने सरकार को किया चिंतित

राष्ट्रीय सांख्यिकी एजेंसी के अनुसार, 2023-2024 में कनाडा की जनसंख्या में 3.2% की वृद्धि हुई, जो 1957 के बाद सबसे बड़ा वार्षिक वृद्धि है। यह वृद्धि अप्रवासियों के आगमन का परिणाम है, जिससे देश की कुल जनसंख्या 41 मिलियन के करीब पहुंच गई है।

क्या होगा असर?

इस नीति के बाद कनाडा में अप्रवासी नौकरी पाना और पीआर प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

Also Read: Trump’s Sharp Attack: ट्रंप ने क्या सियासी वार कहा, “चीन के नेता कमला हैरिस को समझेंगे बच्चा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.