IND vs NZ 2nd Test: पुणे टेस्ट में NZ को अश्विन ने दिए शुरूआती झटके, इस मैच में 3 बदलाव के साथ उतरी है टीम इंडिया

India vs New Zealand 2nd Test Day 1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मुकाबला आज (24 अक्टूबर) से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है.

IND vs NZ 2nd Test

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. अभी रचिन रविन्द्र और डेवोन कॉन्वे बल्लेबाजी कर रहे हैं. न्यूजीलैंड टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 76 रन है.

आपको बता दें कि इस मैदान पर न्यूजीलैंड टीम अपना पहला टेस्ट खेलने उतरी है. मौजूदा सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से खेला गया था, जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 8 विकेट से हार मिली. पहला टेस्ट जीतकर कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

मैच में भारतीय टीम से मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और कुलदीप यादव को बाहर क‍िया गया. इन तीनों की जगह भारतीय टीम में आकाश दीप, शुभमन ग‍िल और वॉश‍िंंगटन सुंदर की वापसी हुई है. वहीं, न्यूजीलैंड टीम में मैट हेनरी की जगह म‍िचेल सैंटनर को शाम‍िल क‍िया गया. हेनरी ने बेंगलुरु टेस्ट में 8 व‍िकेट हास‍िल क‍िए थे.

न्यूजीलैंड की पहली पारी की हाइलाइट्स

IND vs NZ 2nd Test

टॉस जीतकर खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने सधी शुरुआत की. कीवी टीम ने एक समय 32 रन बना लिए थे, इसी स्कोर पर भारत को पहली सफलता म‍िली. मैच में अपना पहला ही ओवर करने आए रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने कीवी कप्तान टॉम लैथम (15) को गच्चा द‍िया और वह LBW आउट हो गए. इसके बाद आश्विन ने विल यंग को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराकर टीम को दूसरी सफलता दिलाई.

भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट इत‍िहास

IND vs NZ 2nd Test

न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था, तब उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्रा रहे थे.

इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला. तब भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. 3 टेस्ट ड्रॉ रहे थे. फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार कीवी टीम ने भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता. इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. एक मैच इस बार भी ड्रॉ रहा था.

Also Read: Commonwealth Games: भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका, हॉकी-कुश्ती समेत कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाए गए ये खेल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.