राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Rajasthan Assembly by-election 2024: कांग्रेस ने राजस्थान की उन सभी सात विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है जहां उपचुनाव हो रहे हैं।

कांग्रेस की ओर से बुधवार देर रात उम्मीदवारों की सूची जारी की गई। इसके अनुसार पार्टी ने झुंझुनू से मौजूदा सांसद बृजेंद्र ओला के बेटे अमित ओला को मैदान में उतारा है। वहीं आर्यन खान को रामगढ़ सीट से टिकट दिया गया है, जो उनके विधायक पिता जुबैर खान के निधन के बाद खाली हुई थी।

पार्टी ने दौसा सीट से दीनदयाल बैरवा, देवली-उनियारा से कस्तूर चंद मीणा, खींवसर से रतन चौधरी, चौरासी से महेश रोत और सलूंबर सीट से रेशमा मीणा उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस पार्टी ने उपचुनाव के लिए किसी क्षेत्रीय पार्टी के साथ गठबंधन नहीं किया है।

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सात में से छह सीटों पर पहले ही उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने अब तक चौरासी सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है।

राज्य की सात विधानसभा सीटों पर होना है चुनाव

झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ में होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा। 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई और नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है।

राज्य विधानसभा में कुल 200 सीट हैं जिनमें से पांच सीट विधायकों के सांसद बनने के कारण और दो सीट विधायकों के निधन के कारण खाली हुई है।

जिन सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं उनमें झुंझुनू सीट कांग्रेस के विधायक बृजेंद्र ओला, दौसा सीट कांग्रेस के विधायक मुरारी लाल मीणा, देवली उनियारा सीट कांग्रेस के विधायक हरीश चंद्र मीणा, खींवसर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल और चौरासी सीट भारत आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई हैं। इन सभी विधायकों ने इस साल संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद इस्तीफा दिया था।

वहीं, राज्य की रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबेर खान और सलूंबर सीट भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण खाली हुई है। इस तरह से जिन सात सीट पर उपचुनाव होना है, जिनमें से चार कांग्रेस के पास थीं।

राज्य विधानसभा में इस समय भाजपा के 114, कांग्रेस के 65, भारत आदिवासी पार्टी के तीन, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दो और राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक है। इसके अलावा आठ निर्दलीय विधायक हैं।

Also Read: जम्मू-कश्मीर के त्राल में आतंकी हमला, यूपी का एक मजदूर गोलीबारी में…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.