India-China Border Dispute: भारत-चीन के बीच हुआ समझौता, पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त

India-China Border Dispute: भारत और चीन के बीच पिछले कई वर्षों से पूर्वी लद्दाख में जारी सैन्य तनाव अब समाप्त होने की दिशा में बढ़ रहा है। चीन ने आधिकारिक रूप से पुष्टि की है कि दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर एक समझौता हो चुका है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि चीन और भारत ने कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों के जरिए संचार बनाए रखा है और वर्तमान में दोनों पक्ष एक समाधान पर पहुंच चुके हैं।

समझौते के लागू होने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं दोनों देश

लिन जियान ने आगे कहा कि चीन इस समझौते को सकारात्मक रूप से देखता है और भारत के साथ मिलकर इसे प्रभावी रूप से लागू करने के लिए काम करेगा। यह समझौता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से ठीक पहले किया गया है, जो दोनों देशों के संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत है।

2020 से जारी था तनाव

पूर्वी लद्दाख में 2020 से भारत और चीन के बीच सीमा पर भारी तनाव चल रहा था। गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई झड़प में कई जवान शहीद हुए थे। इसके बाद से सीमा पर दोनों पक्षों ने बड़ी संख्या में सेना की तैनाती कर रखी थी। हाल ही में दोनों देशों के बीच हुए समझौते के बाद अब सीमा से सेना हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की उम्मीद है।

विदेश सचिव ने दी थी जानकारी

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने सोमवार को जानकारी दी थी कि हाल के समझौतों से दोनों देशों के बीच डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस समझौते के तहत उन मुद्दों का समाधान किया जा रहा है, जो 2020 में पूर्वी लद्दाख में पैदा हुए थे।

Also Read: BRICS Summit: प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे रूस, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.