Lucknow News: नगर निगम कार्यकारिणी की अहम बैठक शुरू, कई फैसलों पर लगेगी मुहर

Sandesh Wahak Digital Desk: लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी की मंगलवार को बैठक में 30 से अधिक प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान ऑटो, टेम्पो व ई-रिक्शा के लिए लाइसेंस बनवाने की अनिवार्यता, इन वाहनों के स्टैंड, म्युटेशन की धनराशि का स्लैब निर्धारण, दिहाड़ी मजदूरों के लिए बने लेबर अड्डे पर सुविधाएं बढ़ाने, स्कूलों में स्मार्ट स्क्रीन सहित कई प्रस्ताव को पास किए जाने की संभावना है।

नगर निगम मुख्यालय स्थित बाबू राजकुमार श्रीवास्तव कक्ष (नवीन समिति कक्ष) में मंगलवार की सुबह 11 बजे से कार्यकारिणी की बैठक मेयर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। इस दौरान नगर निगम की आय बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। इसी क्रम में नगर में चल रहे ऑटो, ई-रिक्शा और टेम्पो आदि के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य किए जाने का प्रस्ताव पास हो सकता है। नगर निगम की खाली पड़ी जमीन का प्रयोग विभिन्न आयोजन के लिए कर के उससे किराया के रूप में आय बढ़ाने का भी प्रस्ताव पास होने की संभावना है।

स्क्रीनों की संख्या में कम कर इसे दी जा सकती है मंजूरी

संपत्ति के म्युटेशन के लिए संपत्ति की कीमत के अनुसार धनराशि के निर्धारित स्लैब को भी पास किया जा सकता है। दिहाड़ी मजूदरों के लिए नगर में बने विभिन्न लेबर अड्डों का उच्चीकरण कर वहां शेड, शौचालय और पेयजल आदि की सुविधाएं दिए जाने का प्रस्ताव भी कार्यकारिणी की बैठक में पेश किया जाएगा। नगर निगम के अधीन डिग्री कॉलेजों, इंटर कॉलेजों और स्कूलों में स्मार्ट स्क्रीन दिए जाने पर भी चर्चा की जाएगी। संबंधित कार्यकारिणी सदस्य की ओर से इस संबंध में पेश प्रस्ताव में फिलहाल के लिए स्क्रीनों की संख्या में कम कर इसे मंजूरी दी जा सकती है।

प्रमुख प्रस्ताव जो पेश होंगे

  • नगर में 20 वेडिंग जोन और बनाए जाने हैं, इसमें जो रह गए हैं उसे शीघ्र बनाया जाए।
  • खुले नालों के ऊपर जाल लगाकर उसे सुरक्षित बनाया जाए।
  • मुंशी पुलिया फ्लाईओवर निर्माण के कारण आसपास की सीवर लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है, उसकी शीघ्र से शीघ्र मरम्मत करवाई जाए।
  • पूर्व सैनिकों से गृहकर न लिया जाए, इसके लिए आवश्यकता हो तो प्रस्ताव शासन को भेजा जाए।
  • नगर के सभी जर्जर शौचालयों को तोडक़र उसे नए सिरे से बनाया जाए।
  • म्युटेशन चार्ज का स्लैब संपत्ति की कीमत के अनुसार 3500 से 15000 रुपये तक किया जाए।

महापौर से हर वार्ड में जनता दरबार लगाने की मांग

इन्दिरा नगर आवासीय महासमिति और मोहल्ला सुधार समितियों ने सोमवार को महापौर से मुलाकात कर जनता की समस्याओं से अवगत कराया। महासचिव सुशील कुमार बच्चा ने हर वार्ड में जनता दरबार लगवाने सहित कई मांगें रखीं। महापौर ने समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता से दूर कराने का वादा किया।

Also Read: UP Police: सिर्फ निलंबन पर जोर, खाकी के ‘दागियों’ को जबरिया रिटायर करने की मुहिम थमी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.