Silk Expo 2024: सिल्क एक्सपो का सीएम योगी ने किया उद्घाटन, कृषकों और उद्यमियों को किया सम्मानित

Silk Expo 2024: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम योगी ने सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने रेशम मित्र पत्रिका का विमोचन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि रेशम उद्योग ने अच्छी प्रगति की है। इसके साथ ही सीएम योगी ने कृषकों और उद्यमियों को सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि वाराणसी और भदोही और आजमगढ़ से मुबारकपुर तक के कई जिलों में सिल्क क्लस्टर डेवलप करने के लिए केंद्र ने कदम बढ़ाए हैं। काशीधाम बनने के बाद बनारसी साड़ियों की मांग में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है। बस्ती, गोरखपुर और देवीपाटन सही कई मंडलों में रेशम उत्पादन बढ़ेगा।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने अपने परंपरागत उत्पाद के लिए नई पॉलिसी बनाई। जिसे एक जिला एक उत्पाद का नाम दिया। सरकार ने इसे उत्पादन, पैकेजिंग, मार्केटिंग और डिजाइनिंग से जोड़ा है। यूपी में 75 से ज्यादा उत्पादों को जीआई टैग मिला है।

इसके साथ ही पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि पहले यूपी के पारंपरिक उत्पादों का उपेक्षा का दंश झेलना पड़ा था। आज अलग जिलों के अलग उत्पाद ग्लोबल प्लेटफार्म में यूपी की पहचान मजबूत कर रहे हैं। सिल्क क्लस्टर यूपी में बनाना होगा। किसानों को रेशम मित्र के रूप में पहचान दिलाएंगे। सरकार हर संभव सहायता करेगी।

उन्होंने कहा कि पीएम मित्र पार्क इन संभावनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। रेशम पारंपरिक तकनीक पर है लेकिन तकनीक के साथ खुद को बदलना पड़ेगा। चरखा अब बिजली का आ गया है। रेशम के उत्पादों को जब प्रोसेसिंग से जोड़ रहे हैं तो आधुनिक तकनीक की मदद लेनी पड़ेगी।

Also Read : UP: शूटआउट साइट की होगी वीडियोग्राफी, एनकाउंटर को लेकर योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.