ICC Women’s T20 WC Prize Money: वर्ल्ड कप जीतने पर न्यूजीलैंड टीम पर हुई पैसों की बारिश, भारत को भी मिली इतनी रकम

ICC Womens T20 World Cup 2024 Prize Money Winner: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराकर इतिहास रचा दिया है.

ICC Women's T20 WC Prize Money

आपको बता दें कि यह मेंस और विमेंस क्रिकेट के इतिहास में पहली बार है. जब न्यूजीलैंड ने टी20 विश्व कप जीता है. आमतौर पर किसी भी फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीतने पर विजेता और उपविजेता टीमों को करोड़ों रुपये की इनामी राशि मिलती है.

…तो चलिए जानते हैं कि इसबार वर्ल्ड कप जीतने के लिए न्यूजीलैंड पर कितने करोड़ रुपयों की बारिश हुई है.

ICC Women's T20 WC Prize Money

न्यूजीलैंड को महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए 2.34 मिलियन यूएस डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में करीब 19.67 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली है. वहीं, उपविजेता दक्षिण अफ्रीका को उससे आधी यानी करीब 9.8 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर दिए गए हैं.

पिछले साल विजेता बनी ऑस्ट्रेलिया को तकरीबन 1.4 करोड़ रुपये इनाम के रूप में मिले थे. लेकिन इस बार यह राशि को दोगुने से भी ज्यादा अंतर से बढ़ा दिया गया था.

भारतीय टीम को कितना मिला पैसा?

ICC Women's T20 WC Prize Money

वहीं, भारतीय टीम को महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप ‘ए’ में रखा गया था. टीम इंडिया को पहले न्यूजीलैंड और फिर करो या मरो के मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी.

इस तरह हरमनप्रीत एंड कंपनी नॉकआउट स्टेज में भी प्रवेश नहीं कर पाई थी. प्राइज मनी की लिस्ट अनुसार अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को यूएस करेंसी में 2.7 लाख डॉलर मिले. टीम इंडिया को तीसरे स्थान पर रहने के लिए करीब 2.2 करोड़ रुपये मिले हैं.

वहीं, सेमीफाइनल में हारने वाली टीम, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज भी खाली हाथ नहीं लौटी हैं. उन्हें भी 5.6 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिले हैं. महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इस बार विजेता की प्राइज मनी में 134 प्रतिशत का इजाफा किया गया था. और अगली बार यह इससे भी अधिक हो सकती है.

Also Read: Women’s T20 WC Final: दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब

Get real time updates directly on you device, subscribe now.