नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने चीन की खुशामद में किया बड़ा ऐलान, ‘एक चीन’ नीति का समर्थन

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने रविवार को चीन के समर्थन में बड़ा ऐलान किया, जिससे उनके चीन प्रेम का फिर से उजागर होना देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि नेपाल में कोई भी चीन विरोधी गतिविधि नहीं होने दी जाएगी और देश पूरी तरह से ‘एक चीन’ नीति का पालन करेगा। ओली ने यह टिप्पणी काठमांडू में अपने आधिकारिक निवास पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय समिति के सदस्य चेन जिनिंग के नेतृत्व में आए एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में की।

बैठक के दौरान ओली ने साफ किया कि नेपाल ताइवान को चीन का हिस्सा मानता है और नेपाल की सीमा में चीन के खिलाफ किसी भी प्रकार की गतिविधियों को रोका जाएगा। इस ऐलान से स्पष्ट है कि ओली अपने देश के आर्थिक विकास के लिए चीन से निरंतर समर्थन की उम्मीद कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अपने पिछले कार्यकाल में ओली ने भारत के साथ संबंधों में खटास पैदा की थी, और अब वे चीन के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएन-यूएमएल) और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर भी चर्चा की।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.