Gonda News: कायदा-कानून दरकिनार, बैंक मित्र कर रहे सरकार की मंशा को तार-तार!

गांवों में ही ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मुहैया कराने के लिए खोले गए सीएसपी

Sandesh Wahak Digital Desk/A.R.Usmani/Ashish Tripathi: केंद्र सरकार की मंशा के तहत बैंक मित्रों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक सेवा केंद्रों की स्थापना का एकमात्र उद्देश्य बैंकिंग को तेज, सुगम, सुलभ, सुसंगत और व्यक्तिगत बनाना है। इन केंद्रों के जरिए दूर-दराज के ग्रामीण अंचलों के लोग भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ अपने गांव अथवा निकटवर्ती क्षेत्र में ले सकते हैं, लेकिन जिले के नवाबगंज क्षेत्र में संचालित विभिन्न बैंकों के दर्जनों ग्राहक सेवा केंद्र महज लाभ कमाने का जरिया बन चुके हैं।

नामित गांवों के बजाय कस्बे में किए जा रहे संचालित, लोगों को नहीं मिल पा रहीं सुविधाएं

आलम यह है कि मुख्यालय से सुदूर गांवों के लिए नामित ग्राहक सेवा केंद्र कस्बे में ही संचालित किए जा रहे हैं और इन केंद्रों के माध्यम से बैंक मित्र बैंकिंग सेवाओं से मिलने वाले तगड़े कमीशन की मलाई काट रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों तक पहुंचने वाली बैंकिंग सेवाओं के लिए भी गतिरोधक बने हुए हैं। ये बैंक मित्र बैकिंग सेवाओं को दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के मार्ग में बाधा बने हुए हैं, जबकि बैंकों के मैनेजर सब कुछ जानते हुए भी आंखें मूंदे हुए हैं।

नवाबगंज कस्बे में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूरे कस्बे में 04 ग्राहक सेवा केंद्र हैं। इनमें से एक केंद्र बैंक के बिल्कुल बगल संचालित हो रहा, जबकि इस केंद्र का पंजीकरण शोभापुर गांव के नाम है। इसके अतिरिक्त एसबीआई की मुख्य शाखा के सामने गली में मात्र 50 मीटर की दूरी पर हिमांशु गुप्ता द्वारा सीएसपी चलाई जा रही। नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज के सामने अभिषेक गुप्ता द्वारा एसबीआई के एक अन्य केंद्र का संचालन और कस्बे में ही प्लाई फैक्ट्री रोड पर परसापुर गांव के लिए नामित सीएसपी का संचालन हो रहा है।

बैंक मित्र सतीश पाठक द्वारा किया जा रहा सीएसपी का संचालन

वहीं पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा से महज 200 मीटर की दूरी पर माझा राठ गांव के लिए नामित पीएनबी की सीएसपी का संचालन राकेश श्रीवास्तव कर रहे हैं। जबकि कस्बे के कस्तूरी रेस्तरां के सामने दुल्लापुर गांव की पंजाब नेशनल बैंक की सीएसपी बैंक मित्र प्रवीण व उसी के बगल पीएनबी की नवाबगंज गिर्द गांव के लिए नामित सीएसपी का संचालन बैंक मित्र सतीश पाठक द्वारा किया जा रहा है।

यूनियन बैंक की मुख्य शाखा से 400 मीटर दूरी पर ब्लाक के बगल नवीन गुप्ता द्वारा यूनियन बैंक की सीएसपी चलाई जा रही है, जबकि मुख्य शाखा से 800 मीटर दूर डीएवी इंटर कॉलेज के बगल यूनियन बैंक के एक और ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन किया जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक की मुख्य शाखा के ठीक बगल रघुनाथपुर गांव के लिए नामित ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन हो रहा है। ये सभी ग्राहक सेवा केंद्र अलग-अलग गांवों के लिए नामित हैं, लेकिन मानकों की धज्जियां उड़ाते हुए ये सभी नवाबगंज कस्बे में ही संचालित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर खाता खोलने के नाम पर भी 20 से 30 रूपये प्रति अकाउंट लेने की बात भी सामने आई है। निकासी और जमा करने पर बैंक मित्रों द्वारा ग्राहकों से कमीशन लेने के भी आरोप लगाए जाते रहे हैं।

क्या कहते हैं बैंक प्रबंधक

इस संबंध में जब प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक के प्रबंधक पवन कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एक ग्राहक सेवा केंद्र से दूसरे ग्राहक सेवा केंद्र की दूरी कम से कम 03 किलोमीटर होनी चाहिए और ग्राहक सेवा केंद्र उसी गांव/क्षेत्र में होना चाहिए जहां के लिए वह नामित है। इस संबंध में यूनियन बैंक व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधकों से भी संपर्क कर उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी।

बैंकों की सीएसपी की आड़ में किए जा रहे खेल के बारे में जब उपजिलाधिकारी तरबगंज विशाल कुमार से बात की गई तो वह अवाक रह गए। उन्होंने इस मामले का तत्काल संज्ञान लेते हुए कहा कि बैंकों के उच्चाधिकारियों से बात करता हूं। जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी।

नियम विरूद्ध दुकानों पर बदले जा रहे कटे-फटे नोट

कटे-फटे व विरूपित नोटों की अदला-बदली करने में भी बैंक आना-कानी करते हैं या फिर इतने नियम बता देते हैं कि ग्राहक डर जाते हैं। इसी कारण कस्बे में मनमाने शुल्क पर कटे-फटे और विरूपित नोटों को बदलने का धंधा भी जोरों पर चल रहा है। कस्बे में प्रहलाद सर्राफा के सामने एक दुकान पर तथा नाउबाड़ा गली के सामने एक स्टाम्प विक्रेता द्वारा मनमाने शुल्क (बट्टे) पर नोट बदले जा रहे हैं, जबकि नोटों की अदला-बदली के लिए सिर्फ नामित बैंक व रिजर्व बैंक ही अधिकृत होते हैं।

Also Read: Mathura News : भाजपा विधायक के भाई पर हॉस्पिटल स्टाफ को पीटने का आरोप, दोनों पक्षों…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.