‘आरक्षण पर 50% की सीमा हटा देंगे’, राहुल गांधी बोले- संविधान पर हो रहा हमला

Sandesh Wahak Digital Desk: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को दावा किया कि संविधान पर हर तरफ से हमला किया जा रहा है और इसकी रक्षा की जानी चाहिए।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी ने यहां भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा आदिवासियों की विरासत, इतिहास, परंपरा और चिकित्सा पद्धतियों को नष्ट करने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा हमारी शिक्षा प्रणाली हमें मूल निवासियों के बारे में सिखाने में विफल रही। आदिवासियों, किसानों और ओबीसी का इतिहास नष्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा कि नौकरशाही में शीर्ष 90 आईएएस अधिकारियों में केवल तीन ओबीसी हैं, जबकि वित्त मंत्रालय में कोई दलित, आदिवासी नहीं है।

गांधी ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नहीं बुलाया गया, क्योंकि वह एक आदिवासी हैं। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा निर्वाचन आयोग, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग और नौकरशाही को नियंत्रित करती है।

उन्होंने कहा हम आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देंगे। उन्होंने कहा कि जाति आधारित गणना सामाजिक ‘एक्स-रे’ का माध्यम है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका विरोध किया है।

Also Read: Jharkhand Elections: हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, 70 सीटों…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.