UP News : मिशन शक्ति की प्रभावी निगरानी के लिए होगा वेब पोर्टल का विकास

UP News : उत्तर प्रदेश में नारी शक्ति की सुरक्षा, सशक्तिकरण व सम्मान को प्रश्रय देने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार मिशन शक्ति के जरिए कई विशेष अभियानों का संचालन करने जा रही है। इन सभी विशेष अभियानों के संचालन की प्रगति, इनसे जुड़ी चुनौतियों तथा प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सीएम योगी के विजन अनुसार एक वेब पोर्टल का निर्माण व विकास किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मिशन शक्ति 5.0 के अंतर्गत विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किए गए प्रयासों की विवेचना और उनके डाटाबेस संकलन के लिए गृह विभाग की जरूरतों अनुसार इस वेब पोर्टल का विकास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सिस्टम्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) द्वारा इस विकास व निर्माण प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

व्यापक डैशबोर्ड की तरह कार्य करेगा वेब पोर्टल
यह वेब पोर्टल डैशबोर्ड की तरह काम करेगा तथा इसे रोल बेस्ड यूजर मैनेजमेंट, मास्टर क्रिएशन, रिपोर्टिंग, डाटा इनपुट मॉड्यूल समेत समरी, स्टेटस व इवेंट अपलोड रिपोर्ट समेत तमाम खूबियों से लैस किया जाएगा। यह मिशन शक्ति पोर्टल विभिन्न विभागों द्वारा नारी सुरक्षा व सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियानों की निगरानी का मार्ग प्रशस्त करेगा।

वेब आधारित डाटा अपलोड प्रणाली का होगा पोर्टल के जरिए विकास
उत्तर प्रदेश सरकार के गृह विभाग के लिए महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन से संबंधित विभिन्न विभागों में चल रही योजनाओं की दैनिक गतिविधियों के संबंध में विशेष अभियान की प्रभावी निगरानी के लिए मिशन शक्ति पोर्टल के अंतर्गत इस पोर्टल को विकसित किया जाएगा। यह वेब आधारित डाटा अपलोड प्रबंधन प्रणाली सभी संबंधित विभागों में आयोजित होने वाले आयोजनों से संबंधित स्थिति की निगरानी का प्लैटफॉर्म प्रदान करेगा, जिसमें पोर्टल पर आयोजनों की फोटो और वीडियो अपलोड करने के साथ-साथ उनकी दैनिक गतिविधियों के दस्तावेजों को ऑनलाइन सब्मिट करने की पूरी प्रक्रिया शामिल है।

यह संबंधित विभागों में आयोजित होने वाले दैनिक क्रियाकलापों की स्थिति की निगरानी के काम को सरल बनाने का एक तरीका है। इस प्रणाली के माध्यम से इवेंट रिकॉर्ड की स्थिति को बनाए रखना और उन्हें खोजना आसान हो जाएगा। परियोजना का उद्देश्य प्रभावी निगरानी में परिचालन दक्षता, समन्वय, पहुंच, रिपोर्टिंग और गति में सुधार करना है।

ये भी पढ़ें – Maha Kumbh-2025 : श्रद्धालुओं से यूपी पुलिस पूछेगी ‘मे आई हेल्प यू’

Get real time updates directly on you device, subscribe now.