How To Control Sugar And High BP: बिना दवा के शुगर और हाई बीपी को करें नियंत्रित, यहां जाने अनोखे उपाय

How To Control Sugar And High BP: देशभर में शुगर और हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। दवाइयों पर निर्भरता के अलावा अब एक नया और कारगर तरीका सामने आया है, जिसमें संगीत और योग का अनूठा संगम बीमारी की रोकथाम में मददगार साबित हो रहा है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और गुजरात के कई गौशालाओं में म्यूजिक थेरेपी का इस्तेमाल करके गायों के स्वास्थ्य में सुधार देखा गया है, जिससे वे ज्यादा दूध दे रही हैं और बेहतर व्यवहार कर रही हैं।

नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, संगीत मस्तिष्क में ऑक्सीटोसिन हार्मोन को सक्रिय करता है, जिससे हीलिंग प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसी तरह, इंसानों पर भी संगीत का सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। योगगुरु बाबा रामदेव ने विभिन्न रोगों के उपचार के लिए अलग-अलग रागों का सुझाव दिया है, जो बीमारियों को दूर करने में रामबाण साबित हो सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर, राग अहीर भैरवी हाई बीपी को नियंत्रित करने में मददगार है, जबकि राग भैरव मोटापा घटाने के लिए उपयोगी है। तनाव कम करने के लिए राग मालकौंस और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए राग मोहिनी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read: Benefits Of Eating Almonds: सुबह खाली पेट खाएं 4 भीगे हुए बादाम, सेहत को मिलेंगे अद्भुत फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.