16th BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन से पहले पुतिन ने की भारतीय सिनेमा की तारीफ, बोले- रूस में सबसे लोकप्रिय है बॉलीवुड

16th BRICS Summit: रूस में इसी महीने 22-23 अक्टूबर को आयोजित होने जा रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारतीय सिनेमा के प्रति प्रेम एक बार फिर सामने आया है। पुतिन ने एक बैठक के दौरान भारतीय फिल्मों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रूस में बॉलीवुड बेहद लोकप्रिय है। उन्होंने बताया कि रूस में एक विशेष टीवी चैनल भी है, जो दिन-रात भारतीय सिनेमा दिखाता है।

भारतीय सिनेमा पर पुतिन का बयान

बैठक के दौरान जब पुतिन से पूछा गया कि भारत के बाहर बॉलीवुड का सबसे बड़ा प्रशंसक कौन है, तो उन्होंने भारत के सिनेमा उद्योग की भूरी-भूरी प्रशंसा की। पुतिन ने कहा, “अगर आप सभी ब्रिक्स देशों को देखें, तो भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा लोकप्रियता रूस में है।”

सिनेमा और अर्थव्यवस्था का संबंध

पुतिन ने आगे कहा कि सिनेमा प्रोडक्शन और फिल्म उद्योग किसी देश की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जिन्हें उचित रेगुलेशन की आवश्यकता होती है। उन्होंने संकेत दिया कि अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली बैठक में वह भारतीय सिनेमा को और बढ़ावा देने के मुद्दे पर भी चर्चा कर सकते हैं।

पीएम मोदी की रूस यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस महीने रूस के कजान जाएंगे। उनकी यह इस साल की दूसरी रूस यात्रा होगी। जुलाई में उन्होंने भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में मास्को का दौरा किया था। कजान में प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिक्स सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें होने की भी उम्मीद है।

Also Read: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सैनिकों को दिया हमला करने का आदेश, दक्षिण कोरिया को बताया शत्रु

Get real time updates directly on you device, subscribe now.