IND vs NZ Bengaluru Test: बैंगलोर टेस्ट में टीम इंडिया का कमबैक, कोहली-सरफराज का शानदार प्रदर्शन

India vs New Zealand 1st Test Day 3: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जा रहा है. आज मुकाबले का तीसरा द‍िन था. अब भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 231 रन बना लिए हैं. सरफराज खान 70 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. जबकि विराट कोहली 70 रन निजी स्कोर पर ग्लेन फिलिप्स का शिकार बने.

IND vs NZ Bengaluru Test

भारत के पहली पारी के 46 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाए. इस तरह न्यूजीलैंड की टीम को 356 रनों की भारी बढ़त म‍िली है. न्यूजीलैंड की ओर से रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 134 रनों की पारी खेली. वहीं, भारत की ओर से कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे, ज‍िन्हें 3-3 व‍िकेट म‍िले.

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. इस बार दोनों टीमों के बीच 13वीं टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कीवी टीम की कमान टॉम लैथम संभाल रहे हैं.

भारतीय टीम की दूसरी पारी

IND vs NZ Bengaluru Test

दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही. कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े. यशस्वी सेट हो चुके थे, लेकिन वह बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे.

यशस्वी को स्पिनर एजाज पटेल ने स्टम्प आउट कराया. यशस्वी के आउट होने के कुछ देर बाद रोहित शर्मा ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. हालांकि, रोहित फिफ्टी जड़ने के कुछ देर बाद ही एजाज पटेल की बॉल पर आउट हो गए. रोहित ने 8 चौके और एक सिक्स की मदद से 63 गेंदों पर 52 रन बनाए. रोहित के आउट होने के समय भारत का स्कोर 95/2 रन था.

दो विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और सरफराज खान ने मिलकर भारतीय पारी को संभाला. और दोनों के बीच 136 रनों की पार्टनरशिप हुई.

402 रन पर ऑलआउट हुई न्यूजीलैंड

IND vs NZ Bengaluru Test

पहली पारी में न्यूजीलैंड की ओर से रच‍िन रवींद्र (134), डेवोन कॉन्वे (91) और ट‍िम साउदी (65) बल्ले से चमके. इस कारण न्यूजीलैंड की टीम ने 91.3 ओवर्स में 402 रन बनाए. भारत की ओर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे, ज‍िन्हें 3-3 व‍िकेट म‍िले. वहीं मोहम्मद स‍िराज को 2 सफलताएं मिलीं.

न्यूजीलैंड की पहली पारी में शुरुआत शानदार रही. कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉन्वे ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. कुलदीप यादव ने लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा.

लैथम ने 13 रनों का योगदान दिया. इसके बाद कॉन्वे और विल यंग (33 रन) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े. इस अर्धशतकीय पार्टरनरशिप का अंत रवींद्र जडेजा ने किया, जिन्होंने यंग को कुलदीप यादव के हाथों आउट कराया.

कुछ देर बाद ही डेवोन कॉन्वे के रूप में भारतीय टीम को तीसरी सफलता मिल गई. कॉन्वे को ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. कॉन्वे ने 105 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. कॉन्वे के आउट होने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 154/3 रन था. इसके बाद डेरिल मिचेल और रचिन रवींद्र ने खेल के दूसरे दिन कीवी टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया.

जब तीसरे द‍िन का खेल शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड को चौथा झटका मोहम्मद स‍िराज ने दिया. उन्होंने डेर‍िल म‍िचेल (18) को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करवाया. इसके कुछ देर बाद ही पांचवें व‍िकेट के रूप में व‍िकेटकीपर टॉम ब्लंंडेल (5) रन बनाकर 204 के स्कोर पर आउट हुए.

फ‍िर जडेजा की फ‍िरकी एक बार चली और उन्होंने ग्लेन फ‍िल‍िप्स (14) को अपनी फ‍िरकी में फंसाकर क्लीन बोल्ड कर द‍िया. जडेजा ने इसके बाद मैट हेनरी (8) को अपनी ‘आर्म बॉल’ में फंसाकर क्लीन बोल्ड कर दिया.

इसके बाद टिम साउदी (65) और रचिन रवींद्र ने आठवें विकेट के लिए 137 करके भारतीय टीम की मुसीबत बढ़ा दी. रवींद्र ने 124 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया, जिसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल रहे. रवींद्र के टेस्ट करियर का यह दूसरा शतक रहा.

पहली पारी में 46 रन पर सिमटी भारतीय टीम

IND vs NZ Bengaluru Test

बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम ने बेहद शर्मनाक खेल द‍िखाया और पूरी टीम महज 46 रनों पर 31.2 ओवर्स में ऑलआउट हो गई. यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. वहीं भारत की धरती पर यह सबसे कम क‍िसी टीम का स्कोर है.

Also Read: IPL 2025 Mega Auction Date: सामने आई IPL मेगा ऑक्शन की फाइनल डेट, जानें कब और कहां होगा आयोजन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.