UP ByPolls 2024: फूलपुर, करहल, मीरपुर समेत सभी 9 सीटों पर आज से नामांकन, BJP के लिस्ट का अभी भी इंतजार

UP ByPolls 2024: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है. इसी कड़ी में संगम नगरी प्रयागराज की फूलपुर समेत अन्य 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज स्थानीय स्तर पर अधिसूचना जारी होगी. इस बीच भारतीय जनता पार्टी, समाजावादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी की आधिकारिक लिस्ट का इंतजार है.

UP ByPolls 2024

आपको बता दें कि सपा अभी तक 6 सीटों- करहल, मीरापुर, फूलपुर, सीसामऊ, कटेहरी और मझवां सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. सपा ने अयोध्या स्थित मिल्कीपुर सीट पर भी प्रत्याशी उतार दिया था. हालांकि, इलेक्शन पिटिशन की वजह से भारत निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव का ऐलान नहीं किया है.

बात फूलपुर की करें तो यहां जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ अधिसूचना जारी करेंगे. अधिसूचना जारी होने के बाद आज से ही नामांकन पत्रों की बिक्री और नॉमिनेशन दाखिल करने का काम भी शुरू हो जाएगा. आज से 25 अक्टूबर तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे.

फूलपुर विधानसभा सीट पर नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 28 अक्टूबर को होगी, जबकि 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. 30 अक्टूबर को ही वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा. फूलपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर और मतगणना 23 नवंबर को होगी. यहां वोटिंग के लिए 215 पोलिंग सेंटर और 435 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

फूलपुर विधानसभा सीट पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां शहर की मुंडेरा मंडी से रवाना होंगी. मुंडेरा मंडी में ही 23 नवंबर को मतगणना भी कराई जाएगी.

कुल चार लाख 7 हजार 366 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 2 लाख 23 हजार 560 पुरुष, 1 लाख 83 हजार 748 महिला और 58 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. जिला प्रशासन ने फूलपुर विधानसभा क्षेत्र को 38 सेक्टर और 4 जोन में बांटा है.

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान प्रक्रिया संपन्न करने के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. फूलपुर विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले अपराधियों और हिस्ट्रीशीटर को पाबंद करने की कार्रवाई की जाएगी. प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा निर्वाचन आयोग ने अधिकतम 40 लाख रुपए तय की है.

UP ByPolls 2024

आपको बतादें कि फूलपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने तीन बार विधायक मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने शिवबरन पासी को टिकट दिया है. चंद्रशेखर रावण की आजाद समाज पार्टी से जिला पंचायत के पूर्व सदस्य शाहिद अख्तर खान प्रत्याशी है, जबकि बीजेपी ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

Also Read: Wayanad Lok Sabha Bypoll : प्रियंका गांधी के सामने CPI ने घोषित किया अपना प्रत्याशी, जानिए किसे मिला टिकट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.