IND vs NZ Bengaluru Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, बैकफुट पर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने बना डाले 180 रन

India vs New Zealand 1st Test Day 2: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में महज 46 रनों पर सिमट गई.

IND vs NZ Bengaluru Test

आपको बता दें कि यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. जवाब में न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन स्टम्प के समय अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 180 रन बना लिए हैं. न्यूजीलैंड की लीड 134 रनों की हो चुकी है. डेरिल मिचेल 14 और रचिन रवींद्र 22 रन पर नाबाद हैं.

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. इस बार दोनों टीमों के बीच 13वीं टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कीवी टीम की कमान टॉम लैथम संभाल रहे हैं.

न्यूजीलैंड ने बनाई बढ़त

IND vs NZ Bengaluru Test

जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी में शुरुआत शानदार रही. कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉन्वे ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. कुलदीप यादव ने लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा.

लैथम ने 13 रनों का योगदान दिया. इसके बाद कॉन्वे और विल यंग (33 रन) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े. इस अर्धशतकीय पार्टरनरशिप का अंत रवींद्र जडेजा ने किया, जिन्होंने यंग को कुलदीप यादव के हाथों आउट कराया.

कुछ देर बाद ही डेवोन कॉन्वे के रूप में भारतीय टीम को तीसरी सफलता मिल गई. कॉन्वे को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. कॉन्वे ने 105 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. कॉन्वे के आउट होने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 154/3 रन था.

46 रन पर ऑलआउट हुई भारतीय टीम

IND vs NZ Bengaluru Test

बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम ने बेहद शर्मनाक खेल द‍िखाया और पूरी टीम महज 46 रनों पर 31.2 ओवर्स में ऑलआउट हो गई. यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. वहीं, भारत की धरती पर यह सबसे कम क‍िसी टीम का स्कोर है.

मैच में टॉस भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीता. न्यूजीलैंड ने शुरुआती 6 ओवर्स में काफी कसी गेंदबाजी की और भारतीय टीम महज 9 रन ही बना सकी. शुरुआती दवाब का असर रोहित पर द‍िखा और वह ट‍िम साउदी की अंदर आती गेंद पर महज 2 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद व‍िराट कोहली (0) और सरफराज खान भी (0) पर आउट हो गए. एक समय भारत का स्कोर 9-0 था, वहीं 10 रन आते-आते तीन विकेट ग‍िर गए.

इसके बाद ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल (13) ने कुछ देर तक पारी संभाली. लेकिन जायसवाल विलियम ओरोर्के की गेंद पर एजाज पटेल को कैच थमा बैठे. भारतीय टीम को इस तरह 31 रन पर चौथा झटका लगा.

IND vs NZ Bengaluru Test

इसके कुछ देर बाद ही केएल राहुल (0) भी पांचवे विकेट के रूप में 33 रन पर आउट हो गए. टीम इंड‍िया के स्कोर में महज 1 रन और जुड़ा था और गैरज‍िम्मेदाराना शॉट खेलकर रवींद्र जडेजा भी डक पर आउट हो गए. लंच के बाद आए रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (0) पहली ही गेंद पर मैट हेनरी की गेंद पर ग्लेन फ‍िल‍िप्स को कैच दे बैठे.

भारतीय पारी के दौरान के केवल ऋषभ पंत थोड़ी लय में लग रहे थे. लेक‍िन वह भी 20 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर कप्तान टॉम लैथम का कैच थमा बैठे. वह आउट होने वाले आठवें ख‍िलाड़ी रहे. जसप्रीत बुमराह (1) आउट होने वाले नौवें ख‍िलाड़ी रहे. न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी को 5, टिम साउदी को 1 और विलियम ओरोर्के को 4 व‍िकेट म‍िले.

भारत में टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर

46 – IND vs NZ, बेंगलुरु, 2024*
62 – NZ v IND, मुंबई, 2021
75 – IND v WI, दिल्ली, 1987
76 – IND v SA, अहमदाबाद, 2008
79 – SA v IND, नागपुर, 2015.

Also Read: IND vs NZ Bengaluru Test: पहली पारी में भारतीय टीम का शर्मनाक प्रदर्शन, महज 46 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.