ब्रिटेन में भारतीय मूल की महिला ने गलती से खाई पति की दवा, जांच में सामने आई गंभीर खामी

ब्रिटेन में भारतीय मूल की एक बुजुर्ग महिला की मौत का मामला सामने आया है, जिसने गलती से अपने पति की दवा खा ली थी। यह घटना दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के बर्कशायर में हुई, जहां सेवा कौर चड्ढा (82) की मौत हुई। जांच में पाया गया कि कौर कई दिनों से अपनी दवा की जगह अपने पति की मधुमेह की दवा ले रही थीं, जिससे उनकी हालत गंभीर हो गई और अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

कोरोनर की चेतावनी

मामले की जांच करने वाली बर्कशायर की सहायक कोरोनर कैटी थॉर्न ने सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) को फार्मेसियों द्वारा दिए जाने वाले दवाओं के डिब्बों में समानता से होने वाले खतरों पर चेतावनी दी है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग दंपतियों के लिए यह भ्रम की स्थिति पैदा कर सकता है, खासकर जब दवाइयों के डिब्बे एक जैसे दिखते हैं और उन पर नाम छोटे लेबल में लिखा होता है।

गंभीर खामी का खुलासा

कैटी थॉर्न की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कौर चड्ढा का रक्त शर्करा स्तर बहुत कम हो गया था, क्योंकि उन्होंने गलती से मधुमेह की दवा ले ली थी। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी मौत का मुख्य कारण शरीर में ग्लूकोज की कमी और सही समय पर उपचार न मिल पाना था।

भविष्य के लिए चेतावनी

कोरोनर ने अपनी ‘प्रिवेंशन ऑफ फ्यूचर डेथ रिपोर्ट’ में कहा, “अगर इस मुद्दे पर जल्द कार्रवाई नहीं की गई, तो भविष्य में इस तरह की घटनाओं का खतरा बढ़ सकता है।” उन्होंने दवा के डिब्बों के डिजाइन में सुधार और लेबलिंग को अधिक स्पष्ट बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Also Read: भारत-कनाडा संबंधों में बिगाड़ के लिए ट्रूडो जिम्मेदार, विदेश मंत्रालय ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.