भारत-कनाडा संबंधों में बिगाड़ के लिए ट्रूडो जिम्मेदार, विदेश मंत्रालय ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

भारत-कनाडा संबंधों में आई खटास को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के हालिया बयानों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने गुरुवार को एक बयान जारी करते हुए स्पष्ट किया कि ट्रूडो के आरोपों के बावजूद, कनाडा ने भारत या भारतीय राजनयिकों के खिलाफ लगाए गए गंभीर आरोपों का कोई ठोस सबूत पेश नहीं किया है। उन्होंने कहा, “आज जो हमने सुना है, वह इस बात की पुष्टि करता है कि कनाडा ने अब तक कोई सबूत नहीं दिया है। भारत-कनाडा संबंधों में हुए नुकसान के लिए सिर्फ प्रधानमंत्री ट्रूडो जिम्मेदार हैं।”

ट्रूडो का खालिस्तान विवाद और भारत पर आरोप

यह प्रतिक्रिया तब आई है जब जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के एजेंटों की संलिप्तता के आरोपों के संदर्भ में खुलासा किया था कि उनके पास केवल खुफिया जानकारी थी, कोई ठोस प्रमाण नहीं था। ट्रूडो ने हाल ही में एक सार्वजनिक जांच के दौरान यह भी कहा कि अगर उन्होंने पिछले साल जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान इन आरोपों को सार्वजनिक किया होता, तो भारत के लिए ‘‘बहुत असहज स्थिति’’ बन सकती थी। हालांकि, उन्होंने यह दावा किया कि उन्होंने ऐसा न करने का फैसला किया और पर्दे के पीछे काम करने का प्रयास किया ताकि भारत के साथ सहयोग बनाए रखा जा सके।

भारत का स्पष्ट रुख

भारत ने शुरू से ही कनाडा के इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है। हाल ही में, भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया और कनाडा में स्थित अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि भारत-कनाडा संबंधों में जो भी नुकसान हुआ है, उसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से जस्टिन ट्रूडो पर है, जिन्होंने बिना किसी ठोस सबूत के भारत पर आरोप लगाए।

Also Read: Pakistan SCO Summit: पाकिस्तान में एस जयशंकर का करारा जवाब, आतंकवाद पर जमकर बरसे

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.