Pakistan SCO Summit: पाकिस्तान में एस जयशंकर का करारा जवाब, आतंकवाद पर जमकर बरसे

Pakistan SCO Summit: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की 23वीं परिषद बैठक में शामिल होकर आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया। उन्होंने अपने संबोधन में SCO चार्टर की अहमियत को रेखांकित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद से निपटना जरूरी है। जयशंकर ने स्पष्ट किया कि सीमा पार से होने वाली आतंकी गतिविधियों के रहते व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देना मुश्किल है। उन्होंने SCO सदस्यों से चार्टर के प्रति पूरी ईमानदारी से प्रतिबद्ध रहने की अपील की।

जयशंकर ने पाकिस्तान को इस वर्ष SCO परिषद की अध्यक्षता करने पर बधाई देते हुए कहा कि भारत ने सफल अध्यक्षता के लिए हरसंभव समर्थन दिया है। उन्होंने कहा, “आज के समय में दो बड़े वैश्विक संघर्ष चल रहे हैं, जिनका व्यापक प्रभाव पड़ रहा है। कोविड महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों ने विकासशील देशों को बुरी तरह प्रभावित किया है। ऐसी स्थिति में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करना विकास के लिए अत्यावश्यक है।”

अपने भाषण के दौरान जयशंकर ने आतंकवाद को SCO के सामने सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए कहा कि यह संगठन के चार्टर का प्रमुख हिस्सा है और इसका उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देना, विश्वास को मजबूत करना और संघर्ष को रोकना है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद से लड़ना इस संगठन की मुख्य जिम्मेदारियों में से है।

Also Read: नाइजीरिया में पेट्रोल टैंकर पलटने से विस्फोट, 90 से अधिक लोगों की मौत, दर्जनों घायल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.