UP By Election 2024: मिल्कीपुर सीट पर क्यों नहीं हुई उपचुनाव की घोषणा? सामने आई ये वजह

UP By Election 2024: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा और यूपी उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है।

यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव को लेकर 13 नवंबर को मतदान की तारीख का ऐलान किया गया है। जबकि 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। तो वहीं दूसरी ओर अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की तारीख का ऐलान न करने की वजह भी बताई है।

इन सीटों पर होना है चुनाव

निर्वाचन आयोग ने जिन सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया है। उनमें मैनपुरी की करहल सीट, प्रयागराज की फूलपुर सीट, कानपुर की सीसामऊ सीट, अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट, मिर्जापुर की मझवां सीट, गाजियाबाद सदर सीट, अलीगढ़ की खैर सीट, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं।

मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की घोषणा न करने पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जिस सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है, उनको लेकर कोर्ट में पिटीशन दाखिल किया गया है। जानकारी के मुताबिक पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी।

उत्तर प्रदेश के मिल्कीपुर विधानसभा सीट सपा नेता अवधेश प्रसाद के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई है। अवधेश प्रसाद लोकसभा चुनावों में फैजाबाद संसदीय सीट से सांसद चुन लिये गये हैं। सांसद बनने के बाद उन्होंने यूपी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। वहीं मिल्कीपुर विधानसभा सीट के रिक्त होने के बाद समाजवादी पार्टी ने अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को प्रत्याशी घोषित किया था।

Also Read: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में चौथी गिरफ्तारी, बहराइच से पुलिस ने किया गिरफ्तार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.