New Rules of Cricket: बदल गए ये 4 नियम, अब चलते मैच में रिटायर होना यानी OUT, गेंद पर थूक लगाने पर BCCI लेगा कड़ा एक्शन

BCCI Domestic rules changed: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 11 अक्टूबर यानी आज से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी से पहले क्रिकेट की प्लेइंग कंडीशन को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए हैं. क्रिकेट खेलते वक्त अब ख‍िलाड़‍ियों को इन बातों का खास ध्यान रखना होगा.

New Rules Of Cricket

भारत में नया घरेलू सीजन शुक्रवार (11 अक्टूबर) को रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के साथ शुरू हो गया है. BCCI का कहना है कि अगर कोई बल्लेबाज बिना चोट के किसी कारण रिटायर हो जाता है, तो उसे तुरंत आउट मान लिया जाएगा. यानी वह उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा. भले ही विरोधी टीम के कप्तान को कोई परेशानी ना हो.

इस बारे में राज्य टीमों को को बीसीसीआई की ओर से प्रेस रिलीज भेजी गई. जिसमें बदले हुए नियमों के बारे में जानकारी दी गई. क्या-क्या बदलाव हुए हैं, आइए आपको बताते हैं.

New Rules Of Cricket

1- चोट, बीमारी या किसी अपरिहार्य कारण के अलावा किसी भी कारण से रिटायर होने वाला बल्लेबाज को रिटायर होते ही तुरंत आउट माना जाएगा और विरोधी कप्तान की सहमति से भी उसे बल्लेबाजी पर लौटने का विकल्प नहीं मिलेगा.

2- गेंदबाजी में, यदि किसी टीम ने गेंद पर लार लगाई है, तो पेनल्टी लगाने के अलावा गेंद को तुरंत बदलना होगा.

3- बीसीसीआई ने रन रोकने के नियम में भी बदलाव किया है. नए संशोधित नियम के अनुसार- जब बल्लेबाज क्रॉस करने के बाद रन रोकने का फैसला करते हैं और ओवरथ्रो से बाउंड्री मिलती है, तो फिर से क्रॉस करने से पहले केवल बाउंड्री यानी 4 स्कोर के दौरान मारी जाएगी. बीसीसीआई ने कहा है कि यह आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के दौरान हुए समझौते के अनुरूप है.

4- एक और बदलाव सीके नायडू कंपटीशन से प्वाइंट्स आवंटन से संबंधित है. नए नियम में दो पर‍िस्थ‍ित‍ि बताई गई हैं.

New Rules Of Cricket

पर‍िस्थ‍ित‍ि 1: टीम ‘ए’ पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 98 ओवरों में 398 रन पर ऑल आउट हो जाती है, तो उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे. वहीं, फील्डिंग करते समय टीम ‘ए’ को 5 पेनल्टी रन दिए जाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप टीम ए का स्कोर अब 98 ओवरों में 403 हो जाता है, टीम ए को अब 5 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे.

पर‍िस्थ‍ित‍ि 2: वहीं टीम ‘ए’ पहले बल्लेबाजी करती है और 100.1 ओवर में 398 रन पर ऑल आउट हो जाती है, तो उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे. वहीं टीम ‘ए’ को फील्ड‍िंग करते समय 5 पेनल्टी रन मिलते थे, जिसके परिणामस्वरूप टीम ए का स्कोर अब 100.1 ओवर में 403 हो जाता है. उन्हें 5वां बल्लेबाजी अंक नहीं मिलेगा.

कहां-कहां लागू होगा नियम

New Rules Of Cricket

मीडिया रिपोर्ट मुताबिक, यह नियम बीसीसीआई के सभी घरेलू मैचों के लिए लागू होगा. यह नया नियम सभी मल्टी-डे मैचों और सभी ल‍िम‍िटेड ओवर्स के मैचों के लिए भी लागू होगा. दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई ने कहा है कि यह न‍ियम सुपर ओवर की स‍िचुएशन में भी लागू हो सकता है.

Also Read: PAK vs ENG 1st Test: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ पहला टेस्ट, पाकिस्तान को मिली शर्मनाक हार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.