PAK vs ENG 1st Test: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ पहला टेस्ट, पाकिस्तान को मिली शर्मनाक हार

Pakistan vs England 1st Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए करारी शिकस्त दी है.

Pakistan vs England 1st Test

दरअसल, इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पारी और 47 रनों से हरा दिया है. पाकिस्तान की यह सबसे शर्मनाक हार है. इस हार के साथ ही उसके माथे एक कलंक भी लग गया.

पाकिस्तान को टेस्ट क्रिकेट के 147 साल पुराने इतिहास में सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. इसकी एक अहम वजह है. यह पहली बार है. जब कोई टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद पारी और रनों के अंतर से हारी है.

दरअसल, अभी तक टेस्ट क्रिकेट में कभी ऐसा नहीं हुआ था कि कोई टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाए और पारी के अंतर से हार जाए. लेकिन मुल्तान टेस्ट में यह रिकॉर्ड टूट ही गया. इस तरह पाकिस्तान के नाम शर्मनाक हार जुड़ गई है.

पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे. लेकिन दूसरी पारी में टीम 220 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. इंग्लैंड के गेंदबाज दूसरी पारी में पूरी तरह से हावी रहे.

पाकिस्तान की पहली पारी में लगे थे तीन शतक

Pakistan vs England 1st Test

पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे. इस दौरान शफीक, शान मसूद और आगा सलमान ने शतक जड़ा था. शफीक ने 184 गेंदों का सामना करते हुए 102 रन बनाए थे. शान मसूद ने 151 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के लगाए थे. आगा सलमान 104 रन बनाकर नाबाद रहे थे. उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 3 छक्के लगाए थे.

इंग्लैंड ने पहली पारी में तोड़े कई रिकॉर्ड

Pakistan vs England 1st Test

टीम के लिए हैरी ब्रूक ने तिहरा शतक जड़ा था. उन्होंने 317 रनों की पारी खेली थी. ब्रूक ने 317 रनों की दमदार पारी खेली. उन्होंने 322 गेंदों का सामना करते हुए 29 चौके और 3 छक्के लगाए थे. जो रूट ने दोहरा शतक जड़ा था. उन्होंने 262 रन बनाए थे. इस तरह इंग्लैंड ने 823 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी थी. इसके जवाब में पाक टीम दूसरी पारी में 220 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

सबसे ज्यादा शतक लगाए फिर भी हार गए

Pakistan vs England 1st Test

पाकिस्तान की ओर से मुल्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाए. लेकिन फिर भी टीम हार गई. ऐसा तीसरी बार हुआ है जब किसी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगे हों और उसे हार का सामना करना पड़ा है.

साल 1992 में श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलंबो में खेले गए मैच में 3 शतक लगे थे. लेकिन इसमें श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा था. पाक ने भी मुल्तान टेस्ट में 3 शतक लगाए और हार का सामना किया. इससे पहले 2022 में भी पाकिस्तान के साथ ऐसा ही हुआ था.

Also Read: Hardik Pandya Birthday: कभी 200 रुपये में क्रिकेट खेलते थे हार्दिक पांड्या, आज इतने करोड़ के हैं मालिक

Get real time updates directly on you device, subscribe now.