Health Fitness: स्वाद में कड़वा, पर सेहत का खजाना है करेला, जानें कैसे दूर करता है डैंड्रफ से लेकर पथरी जैसी समस्याएं

Health Fitness: स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। भले ही इसका कड़वा स्वाद लोगों को कम पसंद आता हो, लेकिन इसके अद्भुत गुण इसे रोज़ाना की बीमारियों का रामबाण इलाज बनाते हैं। आयुर्वेद में करेले के गुणों का विशेष उल्लेख है। आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, करेला न केवल खाने में लाभकारी है, बल्कि इसके रस का बाहरी उपयोग भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में चमत्कारी रूप से असर करता है।

डैंड्रफ से लेकर पथरी तक: करेले के चमत्कारी फायदे

1. डैंड्रफ का इलाज: अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो करेले के पत्तों का रस निकालकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। इस जूस में हल्दी मिलाकर लगाने से परिणाम और भी अच्छे मिलते हैं।

2. सिरदर्द में आराम: अगर आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है, तो करेले की पत्तियों का रस माथे पर लगाएं। यह उपाय सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

3. मुंह के छाले: मुंह के छालों से निजात पाने के लिए करेले का रस एक बेहतरीन उपाय है। इसे छालों पर लगाने से कुछ ही घंटों में राहत मिलती है।

4. पथरी का इलाज: पथरी के मरीजों के लिए करेले का रस पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। यह पथरी को नेचुरल तरीके से निकालने में मदद करता है।

5. घुटनों के दर्द में राहत: घुटनों के दर्द से परेशान लोगों के लिए भुना हुआ कच्चा करेला एक प्राकृतिक उपचार है। भुने हुए करेले को मसलकर घुटनों पर बांधने से दर्द में आराम मिलता है।

Also Read: Health Update: रतन टाटा को थी ये गंभीर बिमारी, इसीलिए धीरे-धीरे काम करना बंद हो रहे थे सभी अंग

Get real time updates directly on you device, subscribe now.