Unnao : बुजुर्ग किसान की बेशकीमती जमीन हड़पने की साजिश, लेखपाल-कानूनगो और प्रधान पर FIR

Unnao News: यूपी के उन्नाव में जमीनों के मामलों में धोखाधड़ी तेजी से सामने आ रहे हैं। ताजा मामला जिले के आसीवन थाना क्षेत्र के उदशाह गांव से सामने आया है। जहां एक बुजुर्ग किसान की बेशकीमती जमीन को हड़पने के लिए ग्राम प्रधान, लेखपाल और कानूनगो ने बड़ी साजिश रची।

आरोप है कि तीनों ने साजिश के तहत दस्तावेजों पर किसान को मृतक दिखाकर उसकी भूमि की वरासत एक दूसरे शख्स के नाम करवा दी। इसके बाद उस शख्स ने एक अन्य को जमीन बेंच दी। जिसके बाद किसान को उसके साथ धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। जिसके बाद किसान ने CM पोर्टल पर शिकायत की। जांच के दौरान पूरा खेल खुलकर सामने आ गया।

तो वहीं इस मामले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई ना होता देख पीड़ित शख्स ने कोर्ट में अपील दायर की। इसके उपरांत कोर्ट के आदेश पर लेखपाल-कानूनगो और प्रधान समेत 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया। जबकि तहसील प्रशासन ने फर्जी तरह से हुई वरासत और गलत बैनामे को भी निरस्त कर दिए हैं।

बता दें कि सफीपुर तहसील क्षेत्र के उदशाह गांव के रहने वाले बुजुर्ग किसान शिव चरण पुत्र छोटेलाल ने बताया कि उसकी पुस्तैनी भूमि संख्या 222 अभिलेखों में दर्ज है। इस भूमि को हड़पने के लिए ग्राम प्रधान राम नारायण ने अपने लेटर पैड पर पीड़ित किसान को मृत दर्शा दिया।

मिलीभगत से इनके नाम कराई जमीन

यही नही लेटर पैड में पास के गांव पल्टा खेड़ा के रहने वाले विकास कुमार को उसका पुत्र दर्शा दिया। जिसके बाद चकबंदी लेखपाल राजेश, कानूनगो जगदीश ने प्रधान से मिली भगत कर 21 दिसंबर 2023 को किसान शिवचरण की जमीन विकास कुमार के नाम वरासत दर्ज कर दी।

जमीन विकास के नाम दर्ज होने पर विकास ने 23 फरवरी को जमालपुर गांव निवासी अनूप कुमार को यह जमीन बेंच दी और बैनामा कर दिया। जब अनूप सिंह मौके पर जमीन का कब्जा लेने पहुंचे तो किसान शिवचरण के पैरों तले से जमीन खिसक गई। शिवचरण ने मामला पता किया तो उसकी जमीन किसी और के नाम पर वरासत कर दर्ज कर दी गई थी।

अधिकारियों से शिकायत कर लगातार मामले की जानकारी दी गई, लेकिन कहीं से कुछ मदद न मिलती देख पीड़ित किसान शिवचरण ने सीएम पोर्टल पर शिकायत की। जिसके बाद मामले में जांच हुई तो पूरा खेल खुलकर सामने आ गया। जांच के आधार पर वरासत और बैनामा निरस्त कर दिया गया है। जमीन वापस किसान के नाम पर दर्ज करवा दी गई है।

दोषियों पर कार्रवाई न होने पर पीड़ित ने कोर्ट का दरवाजा खटखटया

मामले में दोषियों पर कार्रवाई न होता देख किसान शिवचरण ने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के आदेश पर आसीवन थाना पुलिस ने ग्राम प्रधान राम नारायण, चकबंदी लेखपाल राजेश, कानूनगो जगदीश, विकास, अनूप कुमार, रजनीश, रामनरेश, पिंटू और प्रदीप कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने धोखाधड़ी और जालसाजी समेत कई धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।

Also Read : Aligarh: BJP राज्य मंत्री के घर में 50 लाख की चोरी, पत्नी का इलाज कराने दिल्ली गया था परिवार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.