Rafael Nadal Announces Retirement: स्टार टेनिस प्लेयर राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे आखिरी मैच

Rafael Nadal Announces Retirement: स्टार टेनिस प्लेयर राफेल नडाल ने 38 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास का ऐलान कर दिया है. दरअसल, राफेल नडाल ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है.

Rafael Nadal Announces Retirement

वीडियो जारी करते हुए सभी फैंस को शुक्रिया कहा. नडाल ने कहा कि ‘मैं प्रोफेशनल टेनिस से रिटायर हो रहा हूं. पिछले कुछ साल काफी मुश्किल भरे रहे हैं. खासतौर से पिछले 2 साल में चुनौतीपूर्ण रहा. यह एक बहुत ही मुश्किल फैसला है. लेकिन जीवन में हर चीज की शुरुआत और अंत होती है.’

आपको बता दें कि नवंबर में होने वाला टेनिस टूर्नामेंट डेविस कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। जो उनके देश स्पेन में ही खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के नॉकआउट राउंड्स 19 से 24 नवंबर के बीच खेले जाएंगे.

चोट के बावजूद खेलते रहे

Rafael Nadal Announces Retirement

राफेल नडाल का करियर इंजरी से भरा रहा है. उन्हें हर दूसरे या तीसरे साल किसी ना किसी तरह की इंजरी हो जाती थी. नडाल के करियर में 16 बड़ी इंजरी का सामना करना पड़ा. इन चुनौतियों के बीच वह टेनिस खेलते रहे और खिताब अपने नाम करते रहे. चोट के कारण उन्हें 2023 के फ्रेंच ओपन मिस करना पड़ा था. वहीं, 2024 में पहले राउंड में हारकर बाहर हो गए थे.

आपको बता दें कि नडाल ने आखिरी फ्रेंच ओपन 2 साल पहले 2022 में जीता था.

नडाल को करियर के शुरुआत में उन्हें एल्बो इंजरी हो गई थी. तब वह सिर्फ 16 साल के थे. 2003 में लगी इस चोट की वजह से उन्हें फ्रेंच ओपन से बाहर होना पड़ा था. बाद में अपने करियर के दौरान उन्होंने इस खिलाब को 14 बार अपने नाम किया.

साल 2004 में उन्हें दो बार स्ट्रेस फ्रैक्चर जैसी बड़ी इंजरी हुई. इसकी वजह से उन्हें फ्रेंच ओपन और विम्बलडन से बाहर होना पड़ा था. राफेल नडाल स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरे तो 2006 में उनके पांव में इंजरी हो गई. वहीं, साल 2009 में उन्हें घुटने की चोट का सामना करना पड़ा था. इस तरह उन्हें पूरे करियर कई बड़ी चोट का सामना करना पड़ा.

नडाल के नाम इतने खिताब

Rafael Nadal Announces Retirement

राफेल नडाल ने अपने टेनिस करियर में 36 मास्टर टाइटल समेत 92 ATP सिंगल टाइटल जीते हैं. उनके नाम एक ओलंपिक गोल्ड मेडल भी है. हालांकि, पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने में कामयाब नहीं रहे.

क्ले कोर्ट पर नडाल का कोई मुकाबला नहीं था. इसलिए उन्हें ‘किंग ऑफ क्ले’ के नाम से भी जाना जाता है. क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाला फ्रेंच ओपन के सिंगल्स टाइटल को नडाल ने कुल 14 बार अपने नाम किया है. इस दौरान उन्होंने 116 मुकाबलों में से रिकॉर्ड 112 मैच जीते हैं.

Also Read: Most Consecutive Wins In ODI: वनडे क्रिकेट के इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टॉप टीमें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.