Health Update: रतन टाटा को थी ये गंभीर बिमारी, इसीलिए धीरे-धीरे काम करना बंद हो रहे थे सभी अंग

Health Update: देश के महान उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा की मृत्यु से पूरे देश में शोक की लहर है। रतन टाटा न सिर्फ एक सफल बिजनेसमैन थे बल्कि एक प्रेरणादायक शख्सियत भी थे, जिन्होंने हमेशा देश के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर व्यापार किया। हाल के दिनों में उनकी तबियत ठीक नहीं थी, और मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

रतन टाटा को गंभीर लो ब्लड प्रेशर (हाइपोटेंशन) की समस्या थी, जिसके कारण उनके शरीर के कई अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर रहे थे। लो बीपी की समस्या से उनकी सेहत लगातार बिगड़ रही थी, और उन्हें डिहाइड्रेशन भी हो गया था। इस स्थिति में बुजुर्गों के लिए यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है।

लो बीपी: कितना खतरनाक और इसके लक्षण

डॉक्टर्स के अनुसार, अगर ब्लड प्रेशर 90/60 से कम होता है, तो इसे लो बीपी माना जाता है। खासतौर पर वृद्ध लोगों में यह स्थिति और भी खतरनाक हो जाती है क्योंकि इससे दिल, दिमाग और अन्य अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। लो बीपी के लक्षणों में चक्कर आना, बेहोशी, और कमजोरी शामिल हैं।

लो बीपी का इलाज और बचाव के उपाय

लो बीपी से पीड़ित लोगों को बिना देरी के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा, जीवनशैली और खान-पान में कुछ बदलाव करके इस बीमारी से बचा जा सकता है।

1. ज्यादा नमक का सेवन करें।
2. भरपूर पानी और तरल पदार्थ लें।
3. शराब और सिगरेट से दूरी बनाएं।
4. नियमित व्यायाम करें।
5. बैठने या लेटने के बाद सावधानी से उठें।
6. सोते समय सिरहाने को ऊंचा रखें।

Also Read: How To Control Diabetes: डायबिटीज को रखना चाहते हैं कंट्रोल ? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 नेचुरल चीजें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.