PM Narendra Modi Laos Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल, लाओस के लिए हुए रवाना

PM Narendra Modi Laos Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 और 11 अक्टूबर 2024 को लाओस की महत्वपूर्ण यात्रा पर रवाना हो गए हैं। यह यात्रा लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक (PDR) के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफांडोन के निमंत्रण पर हो रही है। इस दौरान पीएम मोदी 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, लाओस इस समय आसियान की अध्यक्षता कर रहा है और यह पीएम मोदी की आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में 10वीं भागीदारी होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर कहा, “21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लाओस के लिए रवाना हो रहा हूं। इस साल हमारी एक्ट ईस्ट नीति का एक दशक पूरा हो रहा है, जिसने भारत को व्यापक लाभ पहुंचाया है। इस यात्रा के दौरान विभिन्न वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत और बैठकें भी होंगी।”

एक्ट ईस्ट नीति का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना, और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाना है। यह नीति द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय स्तरों पर बेहतर संपर्क और सहयोग को प्रोत्साहित करती है। आपको बता दे, पीएम मोदी से पहले, जुलाई 2024 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी लाओस का दौरा किया था और आसियान की बैठकों में भाग लिया था।

Also Read: रतन टाटा के निधन पर अमेरिका ने जताया शोक, सुंदर पिचाई ने किया प्रेरणादायक मुलाकात का जिक्र

Get real time updates directly on you device, subscribe now.