Bulandshahr News : पेटा की शिकायत पर हिरासत में लिया गया किशोर, पशु क्रूरता अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

Bulandshahr News : पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया की शिकायत पर बुलंदशहर के एक किशोर को पशुओं के साथ दुर्व्यवहार करने और बाल यौन शोषण में शामिल होने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

किशोर के सोशल मीडिया एकाउंट्स पर कई ऐसे वीडियो मिले हैं जिनमें वो पशुओं से दुर्व्यवहार करता दिख रहा है। इसको लेकर बीते अगस्त माह में कोतवाली देहात पुलिस स्टेशन में किशोर के खिलाफ ‘पशु क्रूरता निवारण (पीसीए) अधिनियम, 1960’ की धारा 3 और 11 के तहत प्राथमिकी सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गयी थी।

पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया ने इस मामले में हस्तक्षेप किया और आरोपी के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक विस्तृत जांच में पाया कि वह किशोर कई पशुओं के साथ दुर्व्यवहार करता नज़र आ रहा है जिसमें ऐसे वीडियो भी शामिल थे जिनमें उसे काली काईट और किंग कोबरा (सांप) के साथ दुर्व्यवहार करते हुए दिखाया गया था। यह दोनों प्रजातियाँ वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम (डब्ल्यूपीए), 1972 की अनुसूची “I” के तहत संरक्षित हैं। किशोर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक अन्य वीडियो में यह किशोर एक अन्य मानव बच्चे को अनुचित तरीके से छूते हुए दिखाई दे रहा है।

PETA इंडिया ने बुलन्दशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और प्रभागीय वन अधिकारी को एक पत्र लिखा और बुलन्दशहर शहर के सर्कल अधिकारी से मुलाकात की और अनुरोध किया कि उक्त किशोर के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर में अन्य अपराधों हेतु भी प्रासंगिक कठोर धाराएं जोड़ी जाएं। जिसके उपरांत दर्ज एफआईआर में अन्य धाराओं को शामिल करने के बाद पुलिस ने उसे हिरासत में लिया है।

चूंकि आरोपी अभी किशोर है, इसलिए उसे हिरासत में ले लिया गया और किशोर न्याय बोर्ड के सामने पेश किया गया, जहां से उसे पर्यवेक्षण गृह भेज दिया गया। PETA इंडिया की क्रूरता प्रतिक्रिया समन्वयक सुनयना बसु के अनुसार जो लोग पशुओं के साथ दुर्व्यवहार करते हैं वे अक्सर इंसानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि सभी के लिए एक सुरक्षित समाज के लिए पशुओं के साथ दुर्व्यवहार की घटनाओं को अत्यंत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। उन्होंने बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के प्रयासों की सराहना की।

 

ये भी पढ़ें – Gonda News : पटाखे में विस्फोट से दो की मौत, पांच की हालत गंभीर, इलाज के लिए लखनऊ रेफर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.