UP Politics: इंडिया गठबंधन की दरकती एकता का लिटमस टेस्ट होगा उपचुनाव

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर रार थमने के आसार नजर नहीं आ रहे

Sandesh Wahak Digital Desk: लोकसभा चुनाव में भले कांग्रेस और सपा ने इण्डिया गठबंधन के जरिये एक साथ रहने पर भाजपा को करारी शिकस्त से नवाजा था। लेकिन मिशन 2027 तक साथ निभाने का वादा करने वाले दोनों दलों के बीच उपचुनाव से पहले ही सीटों के बंटवारे के मामले में दरार मानो चौड़ी होती नजर आ रही है।

सियासी जानकारों के मुताबिक यूपी में दस विधानसभा सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनाव खासतौर पर विपक्षी गठबंधन इंडिया की एकजुटता के लिहाज से लिटमस टेस्ट साबित होंगे। जहां कांग्रेस ने 10 सीटों में से पांच पर दावा किया है। वहीं सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि कांग्रेस और सपा के बीच उपचुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति बनती है या नहीं। हालांकि सपा और कांग्रेस के नेता दावा कर रहे हैं कि वे भाजपा को हराने के लिए साथ मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे।

सपा ने अपने प्रत्याशियों को अंदरखाने से फाइनल कर लिया

बावजूद इसके, सपा ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि वह कांग्रेस को पांच सीटें देगी या नहीं। हालांकि कांग्रेस और सपा ने तैयारियों को धार देने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उपचुनाव वाली 10 विधानसभा सीटों पर संविधान बचाओ सम्मेलन आयोजित होंगे। हमने मझवां, फूलपुर, गाजियाबाद, खैर और मीरापुर पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है। वहीं सपा ने अपने प्रत्याशियों को अंदरखाने से फाइनल कर लिया है। औपचारिक ऐलान बाकी है। इसी माह सपा पत्ते खोल सकती है। विपक्षी एकता के लिहाज से सभी की निगाहें सपा और कांग्रेस के दरकते दोस्ताने पर टिकी हैं।

सपा ने नहीं खोले पत्ते, बैठ कर तय करने पर दिया जोर

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सचिव राजेंद्र चौधरी ने आगामी उपचुनाव में कांग्रेस से तालमेल के सवाल पर अपने पत्ते नहीं खोलते हुए कहा कि बैठ कर तय किया जाएगा। राष्ट्रीय नेतृत्व ही इस बारे में तय करेगा। उन्होंने कहा, हम उपचुनावों के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इंडिया गठबंधन सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगा। चौधरी ने दावा किया कि इस बार भाजपा मतदान केंद्रों पर कोई गड़बड़ी नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि हम बूथ स्तर तक अपनी तैयारी कर रहे हैं।
अजय राय

उपचुनाव में इंडिया गठबंधन बना रहेगा : अजय राय

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के मुताबिक हम गठबंधन में ही उपचुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस और सपा दोनों का उद्देश्य भाजपा को हराना है। 10 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने पांच सीटों पर चुनाव लडऩे का प्रस्ताव नेतृत्व को दिया है। सीटों के मामले में एक बार बैठक में चर्चा हुई थी। हमने नेतृत्व और अपने प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे को बता दिया है। 10 सीटों पर प्रभारी-पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

Also Read: विरोध के नाम पर अराजकता स्वीकार नहीं, दुस्साहस किया तो चुकानी पड़ेगी कीमत: CM योगी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.