इजरायल का बेरूत पर फिर बड़ा हवाई हमला, 440 हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर

बेरूत: इजरायल ने एक बार फिर लेबनान की राजधानी बेरूत पर भीषण हवाई हमला किया है। इजरायली सेना ने दक्षिणी बेरूत में स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर यह हमला किया, जिसमें 440 हिजबुल्लाह लड़ाकों के मारे जाने का दावा किया गया है। इस हमले की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिन्हें देखकर आपकी रूह कांप उठेगी।

हमले में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है और सैकड़ों इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। रॉयटर्स के अनुसार, शनिवार रात से रविवार सुबह तक बेरूत के दक्षिणी इलाकों में इजरायली हवाई हमले जारी रहे। आसमान में लाल और सफेद रंग की चमक के साथ आग की लपटें और काले धुएं के बादल देखे गए।

इजरायली सेना ने कहा है कि उन्होंने हिजबुल्लाह के 2,000 से अधिक ठिकानों को नष्ट कर दिया है। हालांकि, मरने वालों की संख्या और अन्य हताहतों की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है।

कुछ दिन पहले ही इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद हाशिम सफीद्दीन को नया नेता नियुक्त किया गया था। अब सफीद्दीन भी कई दिनों से लापता हैं, और उनकी मौत की आशंका जताई जा रही है। लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, वह पिछले हफ्ते से संपर्क में नहीं हैं।

इजरायल का यह हमला हिजबुल्लाह पर दबाव बनाने और उत्तरी इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया है। इजरायली सेना के अनुसार, दक्षिणी लेबनान में अब तक नौ इजरायली सैनिकों की भी मौत हो चुकी है।

नजर में:

– 440 हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए।
– 2,000 से अधिक ठिकाने नष्ट।
– बेरूत में भारी तबाही।
– हिजबुल्लाह के नए नेता हाशिम सफीद्दीन लापता।

Also Read: इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर किया हमला, ईरान ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.