Easy Way To Get Relief From Piles: हफ्तेभर में जड़ से खत्म होगा बवासीर, इन 2 आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, पाएं तुरंत राहत

Easy Way To Get Relief From Piles: खराब दिनचर्या और असंतुलित खानपान के चलते आजकल बवासीर (पाइल्स) की समस्या आम हो गई है। लंबे समय तक कब्ज रहने और पेट साफ न होने पर बवासीर गंभीर रूप से उभर सकता है, जिसे आयुर्वेद में ‘अर्श’ कहा जाता है। इस बीमारी को सूखा और खूनी बवासीर के रूप में दो प्रकारों में बांटा जाता है। सूखा बवासीर वात और कफ दोष के कारण होता है, जबकि खूनी बवासीर पित्त दोष की वृद्धि के कारण होता है, जो अधिक पीड़ादायक होता है। अगर आप भी बवासीर से परेशान हैं, तो आयुर्वेदिक उपायों से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। जानिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय, जो हफ्तेभर में बवासीर को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

एलोवेरा का सेवन

बवासीर के मरीजों के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेदाचार्य बाबा रामदेव के अनुसार, रोजाना एलोवेरा का जूस पीने से पाइल्स की समस्या दूर हो सकती है। एलोवेरा का गूदा खाने से कब्ज नहीं होती और मल त्यागने में आसानी होती है। दिन में 200-250 ग्राम एलोवेरा का गूदा सेवन करने से बवासीर में आराम मिलता है। साथ ही, जलन कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी बाहरी रूप से उपयोग कर सकते हैं।

जीरा और सौंफ का चूर्ण

खूनी बवासीर में जीरा और सौंफ का चूर्ण बेहद असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर और मिश्री के साथ पीसकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से बवासीर से राहत मिलती है। इसी प्रकार सौंफ को बिना भुने पीसकर मिश्री मिलाएं और इस चूर्ण का सेवन करें। जीरे का सेवन छाछ के साथ करने से यह और भी ज्यादा प्रभावी हो जाता है। यह उपाय कुछ ही दिनों में बवासीर को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

पपीता का सेवन

पपीता एक ऐसा फल है जो कब्ज को दूर करने में अति प्रभावी है। बवासीर के मरीजों के लिए पपीता खाने से पेट साफ रहता है और पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फाइबर मल त्यागने में मदद करता है और बवासीर की समस्या को समाप्त करता है। रोजाना एक प्लेट पपीता खाने से बवासीर से राहत पाई जा सकती है।

Also Read: पपीता इन लोगों के लिए साबित हो सकता है जहर, इन बीमारियों में भूलकर भी न करें सेवन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.