इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर किया हमला, ईरान ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

बेरूत/यरुशलम: इजरायली सेना ने शुक्रवार को लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाकर बड़ा हमला किया। इस हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडरों को भी निशाना बनाया गया है। इजरायल की इस कार्रवाई के बाद ईरान का कड़ा रिएक्शन सामने आया है, जहां ईरानी सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने कहा है कि ईरान अब किसी भी कीमत पर पीछे नहीं हटेगा और इन हमलों का कोई प्रतिकूल प्रभाव तेहरान पर नहीं पड़ेगा।

इजरायली सेना ने बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हुए हमले से संगठन को भारी नुकसान हुआ है। इससे पहले, इजरायल ने पिछले हफ्ते एक हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को भी मार गिराया था। इसके बाद इजरायल ने नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन को भी निशाना बनाया, हालांकि उनकी मौत की पुष्टि अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से नहीं की गई है।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल के लगातार हमलों से तनाव और बढ़ गया है। इजरायल अब ईरान के उस मिसाइल हमले का जवाब देने की भी तैयारी कर रहा है, जिसमें ईरान ने तेल अवीव को निशाना बनाया था। इस बीच, तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है क्योंकि ईरान की तेल सुविधाओं पर हमले की आशंका बनी हुई है।

इजरायल ने शनिवार को बेरूत के दक्षिणी हिस्सों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए, जिसके बाद इलाके में भारी विस्फोटों और धुएं के गुबार देखे गए। स्थानीय निवासियों को हमले से पहले तीन बार चेतावनी दी गई थी कि वे तुरंत इलाका खाली कर दें। हिजबुल्लाह का कहना है कि इजरायली सेना ने लेबनान के दक्षिणी शहर ओडाइसेह में घुसपैठ की कोशिश की, जहां उनके लड़ाके इजरायली सैनिकों से भिड़ रहे हैं। बता दे, इस हमले के चलते लेबनान के 1.2 मिलियन से ज्यादा लोग पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं।

 

Also Read: Russia Ukraine War: रूसी ड्रोन हमलों में यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान, 1 की मौत और 4 घायल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.