महाराष्ट्र पहुंचे PM मोदी, 56 हजार करोड़ की देंगे सौगात, जारी करेंगे PM-Kisan की 18वीं किस्त

Sandesh Wahak Digital Desk: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे के दौरान 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि मोदी सबसे पहले वाशिम जाएंगे। जहां वह बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह पोहरादेवी में जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद संत सेवालाल महाराज तथा संत रामराव महाराज की समाधियों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

इसे बाद में वह ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मुंबई में वह लगभग 14,120 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस खंड में 10 स्टेशन होंगे। जिनमें से नौ भूमिगत होंगे। दोपहर 12 बजे मोदी वाशिम में कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों की शुरुआत करेंगे।

‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे पीएम मोदी

किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रधानमंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे। इसके साथ ही ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ के तहत किसानों को जारी की गई कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा। वह लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मवेशियों और स्वदेशी ‘सेक्स-सॉर्टेड वीर्य प्रौद्योगिकी’ के लिए विकसित एकीकृत ‘जीनोमिक चिप’ भी जारी करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों को ‘सेक्स-सॉर्टेड वीर्य’ की सस्ती कीमत पर उपलब्धता में वृद्धि करना और लागत को लगभग 200 रुपये प्रति खुराक कम करना है।

Also Read: Amethi Encounter: 4 मर्डर के आरोपी चंदन वर्मा का एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

Get real time updates directly on you device, subscribe now.