बांग्लादेश ने भारत समेत 5 देशों से वापस बुलाए अपने राजदूत, भारत-बांग्लादेश संबंधों में आई खटास

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत सहित 5 प्रमुख देशों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है। जिन देशों से बांग्लादेश ने अपने राजदूत वापस बुलाए हैं, उनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र शामिल हैं। इस कदम से दोनों देशों के बीच संबंधों में आई तल्खी का संकेत मिलता है।

भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान के साथ-साथ न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि और अन्य देशों के राजदूतों को भी वापस बुला लिया गया है। यह सभी राजनयिक आने वाले महीनों में सेवानिवृत्त होने वाले थे।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का मानना है कि प्रशासनिक निर्णयों के तहत यह कदम उठाया गया है, लेकिन यह देश की विदेश नीति के लिए सकारात्मक संकेत नहीं माना जा रहा है। हसीना सरकार के पतन और नई कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद से भारत-बांग्लादेश संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं।

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में आई नई सरकार के फैसलों ने भारत को नाखुश कर दिया है। हसीना सरकार के बाद भारत ने यूनुस प्रशासन के कुछ फैसलों पर आपत्ति जताई थी। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुहम्मद यूनुस की बैठक की कोशिशें भी नाकाम रही थीं, जिससे संबंधों में और खटास आ गई।

Also Read: Taiwan Typhoon Krathon: ताइवान में क्रैथॉन का कहर जारी, 2 की मौत और 100 से अधिक घायल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.