Mohammad Azharuddin: पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन को ED का समन, 20 करोड़ की हेराफेरी का है मामला

Sandesh Wahak Digital Desk: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुदीन की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दरअसल, मोहम्मद अजहरुदीन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने समन भेजा है.

Mohammad Azharuddin

अजहरुदीन पर हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में गड़बड़ी का आरोप है. जानकारी के मुताबिक, एसोसिएशन में फंड में 20 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई है. जिसके चलते अजहरुदीन को आज ईडी के सामने पेश होना है.

मोहम्मद अजहरुद्दीन सितंबर 2019 में हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) के अध्यक्ष चुने गए थे. और जून 2021 में उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था. फंड की हेराफेरी के आरोप में उनके खिलाफ एक्शन लिया गया था.

ईडी ने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. ED ने तेलंगाना में 9 जगहों पर छापेमारी की थी और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और डिजिटल उपकरण बरामद किए थे.

स्टेडियम निर्माण में वित्तीय अनियमितता का आरोप

Mohammad Azharuddin

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के मुताबिक, हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों ने राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में वित्तीय अनियमितता की. उन्होंने निजी कंपनियों को उच्च दरों पर ठेके दिए और एसोसिएशन को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाया. इस मामले में ईडी ने तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं और आगे की जांच जारी है.

आपको बता दें कि क्रिकेटर से नेता बने अजहरुद्दीन 2009 में कांग्रेस के टिकट पर यूपी के मुरादाबाद से सांसद रहे हैं. 2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने राजस्थान से लड़ा। लेकिन वह चुनाव हार गए थे. 2018 में उन्हें तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

ऐसा रहा क्रिकेटिंग करियर

Mohammad Azharuddin

मोहम्मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं. उनकी गिनती टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में होती है. साल 2000 में मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद उनका क्रिकेटर करियर खत्म हो गया. उन्होंने भारत के लिए 99 टेस्ट, 334 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 99 टेस्ट मैच में 45.03 की औसत से 6215 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, वन-डे अंतरराष्ट्रीय में 9378 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं.

Also Read: Ayodhya News: गैंगरेप के बाद धोखाधड़ी का केस दर्ज, सपा नेता मोईद खान की बढ़ीं मुश्किलें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.