शिक्षामित्रों व रसोइयों का बढ़ाने वाला है मानदेय! दीपावली से पहले तोहफा देने की तैयारी में योगी सरकार

Sandesh Wahak Digital Desk: प्रदेश की योगी सरकार दीपावली से पहले शिक्षामित्र, रसोइये, आंगनबाड़ी वर्कर और संविदा, आउटसोर्सिंग पर काम करने वाले शिक्षा कर्मियों के मानदेय यानी वेतन में बढ़ोत्तरी करने पर विचार कर रही है।

जिसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग के दफ्तरों के साथ ही स्कूलों से मानदेय, संविदा, आउटसोर्सिंग एवं पर डे पेमेंट पर काम करने वाले शिक्षक से लेकर शिक्षणोत्तर कर्मियों का पूरा विवरण मांगा गया है। इसी कड़ी में बीते सोमवार को स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने सभी निदेशक के साथ ही SCRT, निदेशक साक्षरता और वैकल्पिक शिक्षा समेत निदेशक एमडीएम और बाकी के सभी डीआईओएस और बीएसए से एक सप्ताह में सभी कर्मियों का संपूर्ण ब्यौरा तलब किया गया है।

गौरतलब है कि पिछले माह ही अलग-अलग श्रेणी के श्रमिकों के दैनिक वेतन में वृद्धि करने का केन्द्र सरकार द्वारा ऐलान किया गया। दरअसल कोर्ट के आदेश पर प्रदेश के शिक्षक एवं कर्मचारी संगठनों के साथ राज्य सरकार का भी लिखित समझौता है कि केंद्र की तरह ही प्रदेश सरकार के सरकारी शिक्षक और कर्मचारी, सरकारी उपक्रमों में कार्यरत कर्मियों को भी वेतन भत्ता आदि दिए जाएंगे।

सेन्ट्रल पैरिटी की नीति के तहत प्रदेश में नियमित के साथ मानदेय व संविदाकर्मी शिक्षक और अन्य कर्मी, आउटसोर्सिंग, दैनिक वेतन पर कार्यरत शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मियों जैसे कि आंगनवाड़ी कर्मी और रसोइये भी शामिल हैं। जिनके मानदेय या पारिश्रमिक या दैनिक वेतन में इजाफा करने पर प्रशासन विचार करना शुरू कर चुका है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने शासन के आदेश पर प्रदेशभर से मानदेय, संविदा, आउटसोर्सिंग या दैनिक वेतन पर काम करने वाले इसके अलावा हर एक स्तर के कर्मियों का सारा ब्यौरा मांगा है।

Also Read: Gandhi Jayanti 2024 : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाली प्रभातफेरी, अजय राय बोले-आज तीन महापुरुषों की…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.