Iran Missile Attack On Israel: ईरान ने इजरायल पर मिसाइलों से किया हमला, जानिए कैसे इजरायल के आयरन डोम ने हमले को नाकाम किया

Iran Missile Attack On Israel: ईरान और इजरायल के बीच तनाव ने एक नया मोड़ ले लिया है, जब ईरान ने इजरायल पर ताबड़तोड़ मिसाइलें दागी हैं। ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने दावा किया है कि उनकी 90 प्रतिशत मिसाइलें इजरायल के लक्ष्यों पर गिरीं। मंगलवार देर रात ईरान के सरकारी टीवी पर बयान में कहा गया कि यह हमले इजरायल के हवाई और रडार ठिकानों को निशाना बनाते हुए किए गए थे, जिनमें कई सुरक्षा ठिकानों को भी टारगेट किया गया जहां हमास और हिजबुल्लाह के नेताओं की हत्या की साजिश रची जा रही थी।

इस हमले में पहली बार ईरान ने अपनी उन्नत फतह मिसाइलों का इस्तेमाल किया। इजरायल की सेना ने बताया कि मध्य और दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्का नुकसान हुआ है। एक सैनिक घायल हुआ है, जिसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे ईरान की “बहुत बड़ी गलती” करार दिया है। उन्होंने यरुशलम में सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि ईरान को इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल पर किया गया हमला ‘विफल’ रहा, और इसे विफल करने में उनके अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम “आयरन डोम” की बड़ी भूमिका रही।

आयरन डोम ने किया हमलों को नाकाम

इजरायल का आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम, जिसे दुनिया का सबसे उन्नत रक्षा प्रणाली कहा जाता है, ने अधिकांश मिसाइलों को हवा में ही निष्क्रिय कर दिया। यह सिस्टम तीन हिस्सों में काम करता है – रडार, लॉन्चर, और कमांड पोस्ट। इसके सफलतापूर्वक काम करने की दर 90 प्रतिशत से भी अधिक है।

Also Read: जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने दिया इस्तीफा, शिगेरू इशिबा होंगे नए प्रधानमंत्री, भारत-जापान रिश्तों पर कैसा होगा असर?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.