Gandhi Jayanti 2024 : सीएम योगी ने महात्मा गांधी और शास्त्री जी को किया नमन, जनता से की ये अपील

Gandhi Jayanti 2024 : पूरा देश आज महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है। इस मौके पर राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सादगी, सदाचार, शुचिता व कर्तव्यनिष्ठा के प्रतीक पुरुष, ‘जय जवान-जय किसान’ के उद्घोष से राष्ट्र में नव चेतना का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री ‘भारत रत्न’ लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन करता हूं। सीएम योगी ने कहा कि आधुनिक विश्व को अंत्योदय और अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले श्रद्धेय ‘बापू’ की स्मृतियों को मैं प्रणाम करता हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी आजादी के महानायक थे। महात्मा गांधी द्वारा राष्ट्र और मानवता के लिए किए गए उनके योगदान के प्रति देश कृतज्ञता ज्ञापित कर रहा है। मान्यता थी कि ब्रिटिश साम्राज्य का सूर्य कभी अस्त नहीं होता था, लेकिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चला आजादी का आंदोलन उनके सूर्य को अस्त करने में सफल रहा।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राजधानी में चल रहे स्वच्छता अभियान में भी शिरकत की। इस मौके पर जनता से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आज के पावन अवसर पर अपने आस-पास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा बनकर ‘स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत’ के निर्माण में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि मैं प्रदेश वासियों से आह्वान करता हूं कि पर्व एवं त्योहारों के अवसर पर खादी की वस्तु जरूर खरीदें, स्वदेशी वस्तुओं को गिफ्ट में दें। जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्वदेशी अभियान विकसित भारत की परिकल्पना को सिद्ध कर सके।

उन्होंने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि ‘नारी सशक्तिकरण’ के बगैर आप समाज को सुदृढ़ नहीं कर सकते, स्वावलंबी नहीं बना सकते। सीएम योगी ने कहा कि ‘नया भारत’, ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी जी के मूल्यों और आदर्शों से प्रेरणा प्राप्त करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहा है। सीएम योगी ने कहा कि 1965 में दुश्मन देश द्वारा थोपे गए युद्ध का जवाब भारत ने तेजस्विता के साथ दिया था। यह देश के उस स्वरूप को दिखाता है कि विश्व मानवता के कल्याण के लिए कार्य करेंगे, लेकिन हमारी सीमाओं पर कोई अतिक्रमण करेगा तो उसका मुंहतोड़ जवाब भी देंगे। शास्त्री जी के नेतृत्व में उस समय भारत ने भी अपने पराक्रम का परिचय दुश्मन देश को कराया और विश्व के सामने भारत को वैश्विक ताकत के रूप में स्थापित करने में योगदान दिया।

ये भी पढ़ें – स्वच्छता अभियान में शामिल हुए PM मोदी, लोगों से की इस मुहिम से जुड़ने की अपील

Get real time updates directly on you device, subscribe now.