India Record Most Sixes in Test: इंग्लैंड को पछाड़कर भारत ने एक साल में जड़ दिए इतने छक्के

India Record Most Sixes in Calendar Year Test: भारत और बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाज ताबड़तोड़ बैटिंग करते नज़र आ रहे हैं. जो भी प्लेयर क्रीज पर आ रहा है, वो चौके-छक्कों की बरसात करने में लगा है.

India Record Most Sixes in Test

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अब भारतीय टीम एक साल के भीतर सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाली टीम बन गई है. टीम इंडिया के खिलाड़ी साल 2024 में अब तक 90 छक्के लगा चुके हैं और यह संख्या अभी आगे बढ़ने वाली है.

इससे पहले टेस्ट मैचों में एक साल के अंदर सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था. इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मिलकर साल 2022 में कुल 89 छक्के लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया था. मगर अब भारतीय टीम ने 90 सिक्स का आंकड़ा छू कर इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. यह भी दिलचस्प तथ्य है कि भारतीय प्लेयर्स ने यह कीर्तिमान महज 14 पारियों में हासिल कर लिया है.

इस साल विशेष रूप से रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल लंबे-लंबे छक्के लगाने की काबिलियत का भरपूर फायदा उठाते आए हैं. याद दिला दें कि इंग्लैंड से एक साल पहले ही भारत ने 2021 में 87 छक्के हिट किए थे. खासतौर पर इंग्लैंड की बात करें तो ‘बैजबॉल’ की मानसिकता के कारण इंग्लिश टीम के खिलाड़ी तेजतर्रार बैटिंग करते रहे हैं, लेकिन भारत ने दिखा दिया है कि असली ‘बैजबॉल’ क्रिकेट कौन खेल रहा है.

2024 में सबसे ज्यादा टेस्ट छक्के

India Record Most Sixes in Test

साल 2024 में भारत ने 90 सिक्स लगाकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम कर लिया है. मौजूदा साल की बात करें तो इस लिस्ट में 60 सिक्स के साथ इंग्लैंड दूसरे और न्यूजीलैंड 51 सिक्स लगाकर तीसरे स्थान पर विराजमान है. चूंकि इस साल अभी भारत को 8 टेस्ट मैच और खेलने हैं, इसलिए संभव है कि एक साल में सबसे ज्यादा छक्कों की संख्या 100 के पार जा सकती है.

भारत – 90 छक्के

इंग्लैंड – 60 छक्के

न्यूजीलैंड – 51 छक्के

Also Read: IPL 2025 Uncapped Players Rule: MS Dhoni के अलावा ‘अनकैप्ड’ प्लेयर्स की लिस्ट शामिल होंगे ये दिग्गज, देखें लिस्ट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.