Health Care: जानिए कैसे हवा में घुलता जहर सेहत पर डालता है असर, इसीलिए फेफड़ों को बनाएं मजबूत

Health Care: दिल्ली-NCR की हवा एक बार फिर से ज़हरीली होने वाली है। आने वाले दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार जाने की संभावना है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो सकता है। पराली जलाने की घटनाओं ने पॉल्यूशन लेवल को खतरे के निशान पर ला खड़ा किया है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराज़गी जताई है। दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान लागू कर दिया है और प्रदूषण पर नजर रखने के लिए विशेष टास्क फोर्स तैनात कर दी गई है।

AQI के बढ़ने का असर सेहत पर पड़ रहा है। वायु में मौजूद ज़हरीले कण फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और अस्थमा, सीओपीडी, और हृदय रोगियों के लिए खतरा चौगुना हो गया है। हेल्दी लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत हो रही है, और लंबे समय तक इसका असर शरीर के बाकी अंगों पर भी हो सकता है।

प्रदूषण से बचने के उपाय:

स्वामी रामदेव के अनुसार, फेफड़ों को मजबूत करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं:
– बादाम, कालीमिर्च और शक्कर पाउडर: 100 ग्राम बादाम, 20 ग्राम कालीमिर्च, और 50 ग्राम शक्कर मिलाकर पाउडर बनाएं और रोज़ाना 1 चम्मच दूध के साथ लें।
– श्वासारि क्वाथ और मुलेठी: श्वासारि क्वाथ पीने से फेफड़ों को ताकत मिलती है, वहीं मुलेठी उबालकर पीने से गले को राहत मिलती है।
– गिलोय-तुलसी काढ़ा: यह इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है, साथ ही हल्दी वाला दूध और मौसमी फल खाने से भी शरीर को ताकत मिलती है।

इन लक्षणों पर रखें ध्यान:

अगर आपको लगातार छींक, खांसी, गले में घरघराहट, सीने में दर्द या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ये लक्षण लंग्स इंफेक्शन या प्रदूषण से होने वाली अन्य बीमारियों के हो सकते हैं।

Also Read: Health Care: डायबिटीज और मोटापे से बचने के लिए चीनी की जगह इन प्राकृतिक मिठास का करें सेवन, जानें सेहत के फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.