दिव्यांग भी बौद्धिक क्षमता से सुनिश्चित करता है सामाजिक उन्नति में भागीदारी : विनीत श्रीवास्तव

Sandesh Wahak Digital Desk: दिव्यांग व्यक्ति भी अपनी बौद्धिक क्षमता के आधार पर एक समान व्यक्ति की तरह समाज की उन्नत में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करता है। दिव्यांग व्यक्ति भी समाज का एक हिस्सा है। समाज के सभी व्यक्तियों का दायित्व बनता है कि वह दिव्यांग व्यक्ति को कंधे से कंधा मिलाकर अपने साथ हर क्षेत्र में आगे ले जाए। यह बातें आज आयोमा फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रेसिडेंट विनीत श्रीवास्तव ने कही।

आयोमा फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रेसिडेंट विनीत श्रीवास्तव ने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति के समान दिव्यांग व्यक्ति भी समाज की उन्नत में उतना ही कार्य करता है। उन्होंने कहा विडंबना की बात यह है कि आज दिव्यांग व्यक्ति को समाज में जो मान सम्मान मिलना चाहिए वह नहीं मिल रहा है। आज भी कुछ लोग दिव्यांग व्यक्ति को अलग नजरिए से देखते हैं।

उन्होंने कहा की शरीर से अक्षम व्यक्ति में बौद्धिक क्षमता की कोई भी कमी नहीं होती है। वह अपनी मेहनत लगन और निष्ठा से समाज की उन्नत में अपना पूर्ण योगदान देता है। उन्होंने कहा कि आज कई उच्च पदों पर दिव्यांग व्यक्ति आसीन है।

दिव्यांगजनों का सम्मान समाज का दायित्व

विनीत श्रीवास्तव ने कहा कि आज कई दिव्यांगजन डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक जैसे उच्च पदों पर है। देश की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि समाज के सभी व्यक्ति का यह दायित्व बनता है कि वह दिव्यांगजनों को सम्मान दें। उन्हें अपने साथ कंधे से कंधा मिलाकर लेकर चले। उन्होंने कहा की सरकार दिव्यांग जन को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में दिव्यांगजन अपने पैरों पर खड़े हो सके। इसके लिए कंप्यूटर सेंटर आईटी सेक्टर उन्हें प्रतीक्षा दे रही है। ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो सके अपने और समाज के उत्थान में अहम भूमिका निभा सके।

श्रीवास्तव ने कहा कि उनकी संस्था ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में दिव्यांग जनों के प्रति लोगों को जागरुक कर रही है। जो भी व्यक्ति दिव्यांगजन है। उन्हें आर्थिक मदद और सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में संस्था के पदाधिकारी गांव-गांव में जाकर जो भी व्यक्ति दिव्यांग है। उसे समाज का हिस्सा बने और आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।

Also Read: Bahraich News : सामूहिक हत्याकांड के दो दोषियों को मिली फांसी की सजा, महाराष्ट्र से…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.